19 SEPTHURSDAY2024 11:49:52 AM
Nari

खाने के बाद भी लगती है भूख? नजरअंदाज करने की बजाय जान लें इसकी वजह

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 17 Sep, 2024 03:59 PM
खाने के बाद भी लगती है भूख? नजरअंदाज करने की बजाय जान लें इसकी वजह

नारी डेस्क: क्या आप भी खाना खाने के बाद बार-बार भूख महसूस करते हैं? यह एक सामान्य समस्या हो सकती है, लेकिन इसका सही कारण जानना बेहद जरूरी है। अक्सर, बार-बार भूख लगने के पीछे छुपे होते हैं कई कारण, जो आपकी सेहत को प्रभावित कर सकते हैं। आज के लेख में हम जानेंगे कि आखिर क्यों होती है बार-बार भूख, और कैसे आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं। इस लेख को पूरा पढ़े ताकि आप अपने शरीर की सही देखभाल कर सकें। चलिए, शुरू करते हैं!

डाइट में फाइबर की कमी

भूख को नियंत्रित करने के लिए फाइबर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे कि सब्जियाँ, फल, साबुत अनाज, और फलियाँ, भूख को Control रखने में मदद करते हैं। फाइबर युक्त भोजन से ब्लड शुगर लेवल स्थिर रहता है और आपको लंबे समय तक भरपूर महसूस होता है। अगर आपकी डाइट में फाइबर की कमी है, तो यह बार-बार भूख लगने का कारण बन सकता है।

PunjabKesari

प्रोटीन की कमी

प्रोटीन सैटिस्फैक्शन को बढ़ाने में सहायक होता है। यदि आपकी डाइट में पर्याप्त प्रोटीन नहीं है, तो आपका शरीर लंबे समय तक सैटिस्फाइड महसूस नहीं करेगा, जिससे बार-बार भूख लग सकती है। प्रोटीन रिच फूड्स, जैसे कि दाल, बीन्स, दही, और पनीर, को अपनी डाइट में शामिल करने से आपको लंबे समय तक संतुष्ट महसूस हो सकता है।

नींद की कमी

नींद की कमी से भूख नियंत्रित करने वाले हार्मोन, जैसे कि घ्रेलिन और लेप्टिन, प्रभावित हो सकते हैं। लेप्टिन पेट भरने का संकेत देता है, जबकि घ्रेलिन भूख बढ़ाता है। जब आप पूरी नींद नहीं लेते, तो आपके शरीर में घ्रेलिन का स्तर बढ़ जाता है और लेप्टिन का स्तर घट जाता है, जिससे आपको बार-बार भूख लगती है। पर्याप्त नींद लेने से इन हार्मोन्स का संतुलन बना रहता है और भूख नियंत्रित रहती है।

PunjabKesari

डिहाइड्रेशन

पानी की कमी या डिहाइड्रेशन भी भूख बढ़ा सकता है। आपकी बॉडी प्यास को भूख समझ सकती है, और जब आप डिहाइड्रेट होते हैं, तो आपका शरीर अतिरिक्त भूख के संकेत भेज सकता है। अधिक पानी पीने से आप डिहाइड्रेशन से बच सकते हैं और भूख को नियंत्रित कर सकते हैं।

तेजी से खाना

तेजी से खाना खाने से आपके शरीर के भूख के संकेत भ्रमित हो सकते हैं। आपके मस्तिष्क को पेट भरने का एहसास होने में लगभग बीस मिनट लगते हैं। जल्दी-जल्दी खाने से आप इस संकेत को चूक सकते हैं, जिससे अधिक खाना खा लेते हैं और बाद में भूख लगती है। धीरे-धीरे खाने से आपके शरीर को यह समझने का अधिक समय मिलता है कि कब पर्याप्त खाना मिल गया है, जिससे आप अत्यधिक भूख से बच सकते हैं।

PunjabKesari

इन कारणों को पहचान कर और उचित उपाय करके आप खाना खाने के बाद बार-बार लगने वाली भूख को नियंत्रित कर सकते हैं और अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं।

Related News