13 JULSATURDAY2024 6:43:18 PM
Nari

गर्मियों में बालों का पसीना बनता है Hairfall की वजह! Shahnaz Husain के ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 12 May, 2023 04:59 PM
गर्मियों में बालों का पसीना बनता है Hairfall की वजह! Shahnaz Husain के ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम

हेयरफॉल की वजह वैसे तो कई होती हैं पर सबसे आम होती है पसीना। गर्मी में मौसम के अलावा बारिश के मौसम में इस समस्या का सामना करना पड़ता है। गर्मियों के दिन शुरू हो चुके हैं। तेज धूप, गर्मी और पसीने वाले इस मौसम में बालों की  सेहत को लेकर सतर्क रहना बेहद जरूरी है। गर्मियों में पसीने के कारण बालों में  रुसी और चिकनाई बढ़ जाती है , जिससे बाल  कमजोर हो जाते हैं और बालों का झड़ना शुरू हो जाता है  इसलिए गर्मियों में  सिर पर अत्यधिक तेल के उपयोग से बचना चाहिए  और  बालों को कंडीशनर के साथ धोना चाहिए ।  कामकाज के  सिलसिले में हमें अक्सर बाहर निकलना पड़ता है और दोपहर के समय  सूरज की तेज  किरणों के संपर्क में रहने से  आपके स्कैल्प और बालों के स्ट्रैंड्स की नमी कम हो जाती है  जिसके कारण बाल सुस्त और ड्राई हो जाते हैं। इससे बाल अधिक भंगुर हो जाते हैं और बालों के गिरने का खतरा बढ़ जाता है।

PunjabKesari

पसीने से खराब होते हैं बाल

गर्मियों में बालों में पसीना आता है तो  पसीने में बिद्यमान  लेक्टिक एसिड बालों में मौजूद केराटिन के साथ मिलकर बालों और खोपड़ी को खराब करता है। इससे बाल झड़ने लगते हैं।इसी तरह पसीना बालों की जड़ों में जमकर बालों को नुकसान करता है।पसीना आने की वजह से बालों से बदबू आती है और बाद में डैंड्रफ भी होने लगता है। यह सब कुछ आपके बालों को खराब करता है। पसीने से त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं।  इससे बालों को ठीक से ऑक्सीजन और न्यूट्रिएंट्स नहीं मिल पाते हैं और बाल झड़ना शुरु हो जाते हैं। बालों में जमा पसीना  खोपड़ी पर पहले से जमा बैक्टीरिया के साथ मिल जाता है और फंगल संक्रमण का कारण बनता है जोकि  बालों के झड़ने का कारण बनती है। जब पसीना खोपड़ी पर गुच्छे के साथ मिल जाता है तो यह छिद्रों को अवरुद्ध कर सकता है और बालों के रोम को निष्क्रिय कर सकता है। इससे काफी हद तक बाल झड़ने की समस्या  हो सकती है।


  स्कैल्प की करें मसाज

 बालों के रोम में उचित रक्त संचार के लिए स्कैल्प की तेल से मसाज / आंवला हॉट ऑयल ट्रीटमेंट/हेयर मास्क  काफी मददगार साबित होती हैं। यह बालों में नमी प्रदान करते हैं , बालों को पोषण  प्रदान करते हैं  , बालों की गन्दगी और बिषाक्त तत्वों को हटाने में मदद करते हैं जिससे बाल मजबूत होते हैं। बालों को प्रकृतिक रूप में नमी बनाये रखने के लिए गर्मियों में रोजाना 2.3 लीटर पानी पीना चाहिए, जिससे स्कैल्प में पौषक तत्वों  का  नियमित संचार होता है और रुसी जैसी समस्या से मुक्ति मिलती है।एलोवेरा बालों / खोपड़ी  की प्रकृतिक नमी बनाये रखने में काफी मददगार साबित होता है जिससे बाल कोमल और मजबूत होते हैं। इसके लिए एलोवेरा की पत्तियों को स्कैल्प में आहिस्ता से रब करें और इसके आधा घण्टा बाद ताजे साफ पानी से धो डालें।

PunjabKesari

 
बालों की बनाएं पोनीटेल

गर्मियों में स्कैल्प में बहुत ज्यादा खुजली होती है तो टाइट हेयर स्टाइल।पोनीटेल या  जूड़ा न बनाएं और न ही बालों को बांध कर रखें  क्योंकि यह पसीने को बालों में रोक देते हैं जिससे बालों में गन्दगी जमा हो जाती है जोकि बालों के झड़ने का कारण बनते है। हवा के प्रबाह को बढ़ाने के लिए बालों को खुला छोड़े तो बेहतर होगा।
हीट-स्टाइलिंग टूल्स से बचें

 बालों को सुखाने  के लिए  हेअर ड्रायर/   रासायनिक हीट  स्टाइलिंग टूल के उपयोग की बजाय  तौलिये  का उपयोग करें।   हेयर ड्रायर और हेयर स्ट्रेटनर जैसे हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करने से आपके बालों को अधिक नुकसान होगा, क्योंकि उच्च तापमान और उच्च आर्द्रता के कारण आपके बाल पहले से ही सूखे होते हैं।

PunjabKesari

इन घरेलू नुस्खों का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

सेब का  सिरका पसीने को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है। यह स्कैल्प के पीएच बैलेंस को ठीक करता हैऔर पसीने केस्राव में कमी लाता है।गर्म पानी में एप्पल साइडर सिरका एक चम्मच डालकर  अपने सिर  की मालिश करें। फिर इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें  और बाद में ताजे पानी से धो डालें।

PunjabKesari

डाइट पर भी दें ध्यान

गर्मियों के मौसम में बालों की अच्छी सेहत के लिए हाइड्रेट रहने के साथ-साथ अच्छा आहार खाएं जैसे सलाद , फल , सब्जियां,  जूस इत्यादि। मसालेदार भोजन से आपको अधिक गरमी महसूस होती है जिससे अधिक पसीना आता है।   कॉफी में मौजूद कैफीन से आपके हृदय की गति बढ़ जाती है  व रक्तचाप के स्तर में भी फर्क पड़ता है इसलिए आपके पसीने की ग्रंथिया सक्रिय हो जाती हैं। सुनिश्चित करें कि गर्मियों में आपके आहार में आयरन या प्रोटीन की कमी न हो। आपको प्रोसेस्ड /जंक  फूड से बचने की जरूरत है क्योंकि इसमें खराब कार्ब्स और बहुत सारी चीनी होती है जो न केवल आपके स्कैल्प के लिए बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी खराब है।

 बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए बादाम, काजू और अखरोट जैसे खाद्य पदार्थों में मेवे शामिल करें। हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से बालों के रोमकूप घने होते हैं और गर्मियों में बालों का गिरना नियंत्रित होता है।

PunjabKesari

 डेयरी उत्पाद भी विटामिन बी  का एक बड़ा स्रोत हैं जो बालों के झड़ने से लड़ने के लिए जाना जाता है।हफ्ते में एक या दो बार बालों को गुलाब जल से धोना चाहिए। इससे बाल खुशबूदार और बहुत ही खूबसूरत हो जाते है। इसके साथ ही बालों में बदबू और चिपचिपाहट दूर हो जाती है।


(लेखिका अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौंदर्य विशेषज्ञ है और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय है ।)
 

Related News