26 OCTMONDAY2020 9:27:18 PM
Nari

SBI ग्राहक सुन लें बैंक का संदेश, नहीं तो हो सकते हैं कंगाल!

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 18 May, 2020 03:35 PM
SBI ग्राहक सुन लें बैंक का संदेश, नहीं तो हो सकते हैं कंगाल!

देश का जाना मान बैंक एसबीआई SBI बैंक ने हाल ही में अपने ग्राहकों को संदेश दिया और उसे सचेत किया कि वे ऑनलाइन होने वाली धोखेधड़ी से बचे। एसबीआई ने ट्वीट कर कहा कि ये हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने ग्राहकों को ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचाएं। इसी वजह से एसबीआई ने कुछ सावधानियां ग्राहकों को बताई है और उसने कहा है कि उसके ग्राहकों को इन सावधानियों का पालन भी करना चाहिए। बैंक ने कहा कि ऐसा न करने से आप धोखाधड़ी का शिकार भी हो सकते हैं और आपका बैंक खाता खाली हो सकता है।

ग्राहकों के साथ धोखा न हो और उनका बैंक खाता खाली न हो इस वजह से बैंक ने एक संदेश जारी किया है। ट्वीटर हैंडलिंग के जरिए SBI ने अपने संदेश में लिखा, प्रिय ग्राहक 
यह हमारा कर्तव्य है कि हम आपको ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाएं। यहां बैकिंग से जुड़ी कुछ सावधानियां बताई गई हैं जिनका आपको सख्ती से पालन करना चाहिए। 

1. यह आवश्यक हैं कि आप मानक नियमों का पालन करें और किसी अनजान व्यक्ति से अपना पर्सनल एवं बैंकिंग विवरण साझा न करें।

2. किसी भी अनौपचारिक लिंक पर क्लिक न करें जो ईएमआई (EMI), डीबीटी (DBT) प्रधानमंत्री केयर फंड या किसी अन्य केयर फंड के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) या बैंक विवरण मांगता है।

3. फर्जी योजनाओं से सावधान रहें, जो एसएमएस, ई-मेल, पत्र, फोन कॉल या विज्ञापन के माध्यम से लॉटरी, नकद पुरस्कार या नौकरी के अवसर प्रदान करने का दावा करते हैं।

4. समय-समय पर बैंक से संबंधित अपना पासवर्ड बदलते रहें।

5. कृपया ध्यान रखें कि एसबीआई के प्रतिनिधि कभी भी अपने ग्राहकों को उनकी व्यक्तिगत जानकारी, पासवर्ड, उच्च सुरक्षा पासवर्ड या ओटीपी के लिए न तो ईमेल/एसएमएस भेजते हैं और ना ही कॉल करते हैं। 

6.एसबीआई से संबंधित संपर्क नबंर और अन्य विवरण के लिए केवल एसबीआई की वेबसाइट का ही उपयोग करें. इस संबंध में इंटरनेट खोज परिणामों पर उपलब्ध जानकारी पर भरोसा न करें

7. धोखेबाजाों के बारे में स्थानीय पुलिस के अधिकारी को तुरंत रिपोर्ट करें और अपनी निकटतम एसबीआई शाखा को इसकी सूचना दे।

Related News