26 APRFRIDAY2024 11:18:30 PM
Nari

सत्तू है गर्मियों में तंदुरुस्ती का खजाना, आज ही अपनी डाइट में करें शामिल

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 13 May, 2023 12:26 PM
सत्तू है गर्मियों में तंदुरुस्ती का खजाना, आज ही अपनी डाइट में करें शामिल

स्वास्थ्य को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए सत्तू से बेहतर कोई विकल्‍प नहीं है। बता दें कि सत्तू का इतेमाल सबसे ज्यादा गर्मियों में होता है इससे शरीर को ठंडक मिलती है और पेट की कई बीमारियां दूर होती है। अगर आपको भी कोई कब्ज या गैस की समस्या है तो आज से ही इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते है इसे खाने का तरीका और फायदे।

PunjabKesari

 

सत्तू खाने के फायदे 

1 सत्तू की तासीर ठंडी होती है जिससे गर्मियों में इसका सेवन करने से लू और डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती। सत्तू का शरबत पीने से पेट और शरीर ठंडा रहता है।
2 शरीर में तुरंत एनर्जी चाहिए तो आप सत्तू का शर्बत पिएं। तीखी धूप और पसीने से अगर आप थका हुआ महसूस करते है तो आपको इसका शरबत पीना चाहिए।
3 लू लगने से बचने के लिए आप सत्‍तू का सहारा ले सकते है। रोजाना इसके सेवन से आपका शरीर ठंडा रहेगा।
4 इसमें मौजूद पोटैशियम और मैग्‍नीशियम ऐपेटाइज इंप्रूव होता है। ऐसे में अगर आपको भूख ना लगने की समस्‍या है तो आप सत्‍तू का नियमित सेवन करें।
5 जब भी आप बाहर से आएं और आपको थकान या कमजोरी महसूस हो तो आप सत्तू का सेवन करें। ये आपके शरीर को ताकत देगा और गर्मी से होने वाली तमाम समस्याओं जैसे उल्टी, मितली, चक्कर, दस्त आदि से बचाएगा।
6 इसमें फाइबर की प्रचुर मात्रा होने के कारण ये पाचन तंत्र के लिए भी काफी अच्छा होता है. इसे लेने से कब्ज, गैस, एसिडिटी आदि समस्याएं नहीं होतीं. पेट साफ होता है. पेट साफ होने से शरीर भी तमाम परेशानियों से बचा रहता है।
7 गर्मियों में अगर आप शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करने के लिए इसे बेहतर कोई विकल्प नहीं।

 

PunjabKesari

सत्तू लेने का तरीका

गर्मियों में आप पानी में घोलकर सेवन कर सकते है। लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं या वजन कम करने के इच्छुक हैं तो इसमें चीनी की बजाय नमक डालें और नींबू, भुना जीरा डालकर पीएं। दिनभर में एक या दो बार से ज्यादा न लें। इसका आप शरबत भी बनाकर पी सकते हैं।

 

Related News