20 APRSATURDAY2024 3:06:58 AM
Nari

अपने सपने छोड़ पिता के बिजनेस को दिलाई पहचान, अब बनी देश की सबसे पॉवरफुल महिला

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Dec, 2020 02:23 PM
अपने सपने छोड़ पिता के बिजनेस को दिलाई पहचान, अब बनी देश की सबसे पॉवरफुल महिला

बिजनेस हो या खेल, आज शायद ही कई ऐसा क्षेत्र हो जहां महिलाओं का बोलबाला ना हो। आज हम आपको देश की सबसे अमीर महिला रोशनी नाडर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हर महिला के लिए एक प्ररेणा है। टेक कंपनी एचसीएल के संस्थापक शिव नाडर की बेटी हैं रोशनी की कुल संपत्ति 54850 करोड़ रुपए है, जिसके साथ वह भारत की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में शामिल हो गई है। वहीं, फोर्ब्स मैगजीन की 100 सबसे पावरफुल वुमेन लिस्ट 2020 में रोशनी को 55वां स्थान मिला है। चलिए आपको बताते हैं कि कौन है रोशनी और इंस्पायरिंग स्टोरी...

PunjabKesari

कोटक वेल्थ और हुरुन इंडिया द्वारा तैयार की गई साल 2020 की इस लिस्ट में रोशनी पहले और बायोकॉन की संस्थापक व मैनेजिंग डायरेक्टर किरण मजूमदार शॉ दूसरे स्थान पर है, जिनकी कुल संपत्ति 36600 करोड़ रु है। वहीं यूएसवी प्राइवेट लिमिटेड की लीना गांधी तिवारी तीसरे स्थान पर है, जिनकी संपत्ति 21340 करोड़ रु हैं। लिस्ट के मुताबिक, 100 अमीर महिलाओं में 31 सेल्फ मेड हैं, जिन्होंने अपनी मेहनत से बिजनेस खड़ा किया है।

फोर्ब ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में भी शामिल नाम

बात अगर रोशनी नाडर की करें तो वह 28 साल की उम्र में ही कंपनी की CEO बनकर अपने पिता का बिजनेस संभाल रही हैं। कंपनी की CEO बनने के एक साल बाद ही उन्होंने बतौर कार्पोरेशन की कार्यकारी निदेशक के रूप में काम किया। फोर्ब्स साल 2017-18 और 2019 की लिस्ट में उनका नाम 100 ताकतवर महिलाओं में शामिल था। 2019 में उनकी संपत्ति करीब 36,800 करोड़ थी।

PunjabKesari

एक कमरे से पिता ने शुरु की थी कंपनी

तामिलनाडु के नेल्लई में रहने वाली रोशनी ने दिल्ली से अपनी पढ़ाई की। बता दें कि रोशनी ने नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी से मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएशन की डिग्री भी हासिल की है। उन्होंने CNBC चैनल में इंटर्नशीप करने के बाद लंदन के स्काइज न्यूज में बतौर प्रोड्यूसर काम किया लेकिन साल 2008 में वह भारत लौट आईं और पिता के बिजनेस को संभाला। उनके पिता ने 40 साल की कठोर मेहनत के बाद एचसीएल कंपनी की शुरुआत की थी, जिसकी जिम्मेदारी उन्होंने रोशनी को सौंपी।

PunjabKesari

अपने सपनों को छोड़ संभाली कंपनी

हालांकि रोशनी को शुरूआत से इस बात की खबर थी एक दिन उन्हें अपने पिता का बिजनेस संभालना पड़ेगा। उन्होंने अपने परिवारिक बिजनेस को ना सिर्फ इंटरनेशनल लेवल तक पहुंचाया बल्कि हर महिला के लिए एक मिसाल भी कायम की। वह कंपनी के ट्रेजरी ब्रांड बिल्डिंग प्रोजेक्ट्स, ऑपरेशंस में वन मैन आर्मी की तरह काम करती हैं।

शुरु किया एजुकेशन सेक्टर 

पिता के बिजनेस को नई पहचान दिलाने के साथ रोशनी ने एजुकेशन सेक्टर में भी कई एक्सपेरिमेंट किए। उन्होंने यूपी में कई नए स्कूल खोले और शिव नडार यूनिवर्सिटी की स्थापना की। शिक्षा के क्षेत्र में की गई उनकी पहल को काफी सराहा भी गया।

PunjabKesari

दो बच्चो की मां भी है रोशनी

रोशनी 2010 में शिखर मल्होत्रा से शादी के बंधन में बंध गई थी। रोशनी के पति शिखर मलहोत्रा एचसीएल हेल्थकेयर में वाइस चेयरमैन हैं। इसके साथ ही रोशनी दो बेटों की मां भी हैं।

Related News