03 MAYFRIDAY2024 7:39:57 AM
Nari

कोरोना वैक्सीन लेनी है तो करवाना होगा रजिस्ट्रेशन, जान लें इसका पूरा प्रोसेस

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 04 Jan, 2021 02:19 PM
कोरोना वैक्सीन लेनी है तो करवाना होगा रजिस्ट्रेशन, जान लें इसका पूरा प्रोसेस

नए साल की सवेर होते ही भारत के तमाम लोगों को एक खुशखबरी मिली। दरअसल लोगों को जिस घड़ी का इंतजार था वह खत्म हुई। भारत की स्वदेशी वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गई है। जिसके बाद भारत सफलता के एक कदम और करीब हो गया है। देश ने वैक्सीन के लिए पूरी तैयारियां खींच ली हैं और बीते दिनों देश भर में वैक्सीन का ड्राई रन भी चलाया गया। लेकिन बहुत से लोग इस बात से अनजान है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैक्सीनेशन के लिए  Co-WIN नाम का एक ऐप बनाया है। 

PunjabKesari

कोरोना वैक्सीन के लिए ऐप पर करना होगा रजिस्ट्रेशन

आपको बता दें कि वैक्सीनेशन के लिए आपको इस ऐप पर पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस ऐप पर ही आप कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। तो चलिए आपको बतातें है इस पूरे प्रोसेस के बारे में। 

 स्टेप नंबर वन 

सबसे पहले तो आपको CoWIN ऐप को गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड करना होगा। इसके लिए आपके पास इंटरनेट की पूरी सुविधा होनी चाहिए। 

कोविन ऐप में हैं 5 मॉड्यूल 

इसके बाद आपको इस ऐप में 5 मॉड्यूल दिखेंगे तो चलिए इसके बारे में आपको कुछ बताते हैं...

1. प्रशासनिक मॉड्यूल

यह मॉड्यूल उन लोगों के लिए है जो टीकाकरण कार्यक्रम का संचालन करेंगे। इस मॉड्यूल के जरिए वे सेशन तय कर सकते हैं, जिसके जरिए टीका लगवाने लोगों और प्रबंधकों को नोटिफिकेशन के जरिए जानकारी मिल जाएगी।

2. रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल

उन लोगों के लिए होगा जो टीकाकरण कार्यक्रम के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाएंगे।

PunjabKesari

3. वैक्सीनेशन मॉड्यूल

यह उन लोगों की जानकारियां को वेरिफाई करेगा, जो टीका लगवाने के लिए अपना रजिट्रेशन करेंगे और इस बारे में स्टेटस अपडेट करेगा।

4. लाभान्वित स्वीकृति मॉड्यूल

इस के जरिए टीकाकरण के लाभान्वित लोगों को मैसेज भेजे जाएंगे। साथ ही इससे क्यूआर कोड भी जनरेट होगा और लोगों को वैक्सीन लगवाने का ई-प्रमाणपत्र मिल जाएगा।

5. रिपोर्ट मॉड्यूल

इसमें टीकाकरण कार्यक्रम से जुड़ी रिपोर्ट तैयार होंगी, जैसे टीकाकरण के कितने सेशन हुए, कितने लोगों को टीका लगा। कितने लोगों ने रजिस्ट्रेशन के बावजूद टीका नहीं लगवाया।

रजिस्ट्रेशन को लेकर कुछ जरूरी बातें 

1. CoWIN ऐप पर सेल्फ-रजिस्टर कर सकते हैं
2. अगर आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं तो इसके बाद, बेनिफिशियरी को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS आएगा, जिसमें मिली तारीख, वैक्सीनेशन का टाइम और जगह दी जाएगी
3. रजिस्ट्रेशन के लिए आपको 12 फोटो आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट्स- जैसे कि वोटर आईडी, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पेंशन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी। 

PunjabKesari

इन्हें लगेगी वैक्सीन 

आपको बता दें कि वैक्सीन सबसे पहले देश के 1 करोड़ हेल्थ वर्कर्स को दी जाएगी। इसमें सरकारी और प्राइवेट दोनों हॉस्पिटल के कर्मचारी शामिल हैं। हेल्थ वर्कर्स को भी अलग-अलग कैटेगरी में बांटा गया है- फ्रंट लाइन, ICDS, नर्स, सुपरवाइजर, मेडिकल ऑफिसर, पारामेडिकल स्टाफ, स्पोर्ट स्टाफ और स्टूडेंट। फिर इसके बाद केंद्र और राज्य सरकार के फ्रंटलाइन कर्मचारी को दी जाएगी और उसके बाद 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को। 

गौरतलब है कि हाल ही में भारत की वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल गई है। इसकी जानकारी प्रधानमंत्री मोदी ने खुद देशवासियों के साथ साझा की है। 

Related News