27 APRSATURDAY2024 5:56:30 AM
Nari

यह Vitamin बन सकता है सांस से संबंधी समस्याओं का कारण, अभी से हो जाएं सतर्क

  • Edited By palak,
  • Updated: 08 Sep, 2022 11:37 AM
यह Vitamin बन सकता है सांस से संबंधी समस्याओं का कारण, अभी से हो जाएं सतर्क

ज्यादातर लंबी दौड़ या कुछ मीटर पैदल चलने के बाद सांस फूलने लग जाती है। इन सब गतिविधियों के कारण रक्तचाप भी बढ़ जाता है, जिससे सांस जैसी समस्याएं होने लगती है। इसके अलावा फिजिकल एक्टिविटी, ज्यादा भार उठाने के कारण, गले में फोड़ा या टॉन्सिल्स, सिस्टिक फ्राइब्रोसिस, अस्थमा, वायु मार्ग में सूजन, एलर्जी, बैक्टीरियल संक्रमण जैसी समस्याएं भी सांस संबंधी परेशानियां का कारण बन सकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी के कारण भी सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। कुछ विटामिन्स की कमी भी सांस फूलने का कारण बन सकती है। तो चलिए बताते हैं कि कौन से विटामिन के कारण सांस संबंधी समस्याएं हो सकती हैं...

PunjabKesari

ये विटामिन बन सकता है सांस संबंधी परेशानियों का कारण 

एक्सपर्ट्स की मानें तो विटामिन-जडी की कमी के कारण सांस संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। यह विटामिन फेफड़ों के कार्य करने की प्रक्रिया में बहुत ही अहम भूमिका निभाता है। शोध के अनुसार, विटामिन-डी की कमी के कारण अस्थमा और ब्रोंकाइटिस फेफड़ों से संबंधी समस्याओं का कारण बन सकती है। इसके कारण आपको घरघराहट, सीने में जकड़न, सांस लेने में तकलीफ और सांस फूलने जैसी समस्याएं भी हो सकती है। 

कैसे करें विटामिन-डी की कमी पूरी? 

विटामिन-डी की कमी पूरी करने के लिए आप सुबह की धूप ले सकते हैं। धूप विटामिन-डी का सबसे अच्छा स्त्रोत मानी जाती है। विटामिन-डी से भरपूर फूड्स भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप डेयरी प्रोडक्ट्, दूध से बने उत्पाद, मछली, अंडे, मीट, अनाज, संतरा आदि चीजों का सेवन कर सकते हैं। डॉक्टर से सलाह लेकर आप कुछ सप्लीमेंट्स भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

 क्या कहते हैं एक्स्रपर्ट्स? 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, विटामिन-डी के कारण आपको सांस से संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा भी सांस संबंधी समस्याओं के कई कारण हो सकते हैं। यदि आपकी सांस फूलती है या सांस लेने में कोई भी दिक्कत होती है तो एकबार डॉक्टर को जरुर संपर्क करें।

PunjabKesari


 

Related News