बच्चों को दिया जाने वाला डिब्बाबंद दूध खासा लोकप्रिय है और यह और भी अधिक लोकप्रिय होता जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया के एक तिहाई से अधिक बच्चे इसे पीते हैं। विश्व स्तर पर माता-पिता इस पर करोड़ों डॉलर खर्च करते हैं। दुनिया भर में, फार्मूला दूध की कुल बिक्री का लगभग आधा हिस्सा यही दूध है, 2005 के बाद से 200% की वृद्धि के साथ इसकी लोकप्रियता का क्रम जारी रहने की उम्मीद है। कुछ लोग बच्चों के दूध की बढ़ती लोकप्रियता को लेकर चिंतित हैं और यह चिंता इसकी पोषण सामग्री, लागत, इसका विपणन कैसे किया जाता है, और छोटे बच्चों के स्वास्थ्य और आहार पर इसके प्रभाव से जुड़ी है।
बेहद लोकप्रिय हो गया है फार्मूला दूध
कुछ लोगों ने हाल ही में एबीसी के 7.30 कार्यक्रम में इस बारे में अपनी चिंताएँ व्यक्त कीं। लेकिन बच्चों को दिए जाने वाले इस दूध में क्या है? इसकी तुलना गाय के दूध से कैसे की जाती है? यह इतना लोकप्रिय कैसे हो गया? बच्चों का दूध क्या है? क्या यह स्वस्थ है? शिशु दूध का विपणन एक से तीन वर्ष की आयु के बच्चों के लिए उपयुक्त मानकर किया जाता है। इस अति-प्रसंस्कृत दूध में शामिल हैं: मलाई रहित दूध पाउडर (गाय, सोया या बकरी)वनस्पति तेलशर्करा (अतिरिक्त शर्करा सहित)इमल्सीफायर्स (सामग्रियों को बांधने और बनावट में सुधार करने में मदद करने के लिए) अतिरिक्त विटामिन और खनिज।बच्चों के लिए तैयार किए जाने वाले दूध में आमतौर पर कैल्शियम और प्रोटीन कम होता है, और नियमित गाय के दूध की तुलना में चीनी और कैलोरी अधिक होती है। ब्रांड के आधार पर, बच्चे को दिए जाने वाले दूध में शीतल पेय जितनी चीनी हो सकती है। भले ही बच्चों के दूध में विटामिन और खनिज शामिल होते हैं, ये नियमित खाद्य पदार्थों और स्तन के दूध में पाए जाते हैं और बेहतर अवशोषित होते हैं।
बेहद महंगा है ये दूध
यदि बच्चे विविध आहार खा रहे हैं तो उन्हें इन उत्पादों में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के स्तर की आवश्यकता नहीं होती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय स्वास्थ्य और चिकित्सा अनुसंधान परिषद सहित वैश्विक स्वास्थ्य प्राधिकरण स्वस्थ बच्चों के लिए इस दूध की सिफारिश नहीं करते हैं। विशिष्ट चयापचय या आहार चिकित्सा समस्याओं वाले कुछ बच्चों को गाय के दूध के अनुरूप विकल्पों की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, ये उत्पाद आम तौर पर बच्चों के दूध में नहीं होते और स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता द्वारा निर्धारित एक विशिष्ट उत्पाद होते हैं। छोटे बच्चों को दिया जाने वाला दूध सामान्य गाय के दूध से चार से पांच गुना अधिक महंगा भी होता है। "प्रीमियम" शिशु दूध (वही उत्पाद, जिसमें उच्च स्तर के विटामिन और खनिज होते हैं) अधिक महंगा है। जीवनयापन की लागत के संकट के साथ, इसका मतलब है कि परिवार बच्चे के दूध का खर्च उठाने के लिए अन्य आवश्यक चीजों के बिना रहने का निर्णय कर सकते हैं।
बच्चों के दूध का आविष्कार कैसे हुआ?
शिशु दूध इसलिए बनाया गया ताकि शिशु फार्मूला कंपनियां अपने शिशु फार्मूला का विज्ञापन करने से रोकने वाले नियमों से बच सकें। जब निर्माता अपने बच्चे के दूध के लाभों का दावा करते हैं, तो कई माता-पिता मानते हैं कि ये दावा किए गए लाभ शिशु फार्मूला (क्रॉस-प्रमोशन के रूप में जाना जाता है) पर भी लागू होते हैं। दूसरे शब्दों में, बच्चों के दूध के विपणन से उनके शिशु फार्मूला में रुचि भी बढ़ती है। निर्माता अपने बच्चों के दूध के लेबल को अपने शिशु फार्मूला के समान बनाकर ब्रांड के प्रति आकर्षण और पहचान भी बनाते हैं। जिन माता-पिता ने शिशु फार्मूला का उपयोग किया है, उनके लिए अपने बढ़ते बच्चों को भी वही दूध पिलाने का अगला चरण माना जाता है।
बच्चों का दूध इतना लोकप्रिय कैसे हो गया?
बच्चों के दूध का बड़े पैमाने पर विपणन किया जाता है। माता-पिता को बताया जाता है कि बच्चे का दूध स्वास्थ्यवर्धक होता है और अतिरिक्त पोषण प्रदान करता है। मार्केटिंग के जरिए माता-पिता को यह विश्वास दिलाया जाता है कि इससे उनके बच्चे की वृद्धि और विकास, उनके मस्तिष्क के कार्य और उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को लाभ होगा। बच्चों के दूध को खाना खाने में टालमटोल करने वाले बच्चों के पोषण के समाधान के रूप में भी प्रस्तुत किया जाता है, जो कि बच्चों में आम है। हालांकि, नियमित रूप से बच्चे का दूध पीने से चिड़चिड़ापन का खतरा बढ़ सकता है क्योंकि इससे बच्चों के लिए नए खाद्य पदार्थ आज़माने के अवसर कम हो जाते हैं। यह मीठा भी होता है, इसे चबाने की आवश्यकता नहीं होती है, और यह अनिवार्य रूप से संपूर्ण खाद्य पदार्थों द्वारा प्रदान की जाने वाली ऊर्जा और पोषक तत्वों को विस्थापित कर देता है। बढ़ती चिंताडब्ल्यूएचओ, सार्वजनिक स्वास्थ्य शिक्षाविदों के साथ, वर्षों से बच्चों के दूध के विपणन के बारे में चिंता जताता रहा है। ऑस्ट्रेलिया में, बच्चों के दूध को बढ़ावा देने के तरीके पर अंकुश लगाने के कदमों का कोई असर नहीं हुआ है। बच्चों का दूध उन खाद्य पदार्थों की श्रेणी में आता है जिन्हें बिना किसी विपणन प्रतिबंध के फोर्टिफाईड (विटामिन और खनिज मिलाने के लिए) करने की अनुमति है। ऑस्ट्रेलियाई प्रतिस्पर्धा एवं उपभोक्ता आयोग को भी बच्चों के दूध के विपणन में वृद्धि को लेकर चिंता है। इसके बावजूद इसके नियमन के तरीके में कोई बदलाव नहीं आया है.यह ऑस्ट्रेलिया में शिशु फार्मूला के लिए स्वैच्छिक विपणन प्रतिबंधों के विपरीत है।
क्या होने की जरूरत है?
इस बात के पर्याप्त सबूत हैं कि छोटे बच्चों के दूध सहित व्यावसायिक दूध के फार्मूले का विपणन माता-पिता को प्रभावित करता है और बच्चों के स्वास्थ्य को कमजोर करता है। इसलिए सरकारों को माता-पिता को इस विपणन से बचाने के लिए और बच्चों के स्वास्थ्य को मुनाफे से ऊपर रखने के लिए कार्रवाई करने की आवश्यकता है। हमारे साथ-साथ सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी और अधिवक्ता, जन्म से लेकर तीन वर्ष तक के शिशुओं और बच्चों के लिए सभी फार्मूला उत्पादों के विपणन (बिक्री नहीं) पर प्रतिबंध लगाने की मांग कर रहे हैं। आदर्श रूप से, वर्तमान में शिशु फार्मूलों के लिए उद्योगों द्वारा स्व-नियमन की बजाय सरकार द्वारा लागू विपणन प्रतिबंध को लागू करना अनिवार्य होगा ।
हमें माता-पिता को दोष नहीं देना चाहिए
बच्चे पहले से कहीं अधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ (बच्चों के दूध सहित) खा रहे हैं क्योंकि समय की कमी वाले माता-पिता यह सुनिश्चित करने के लिए एक सुविधाजनक विकल्प की तलाश करते हैं कि उनके बच्चे को पर्याप्त पोषण मिले। फॉर्मूला निर्माता इस बात का फायदा उठाते हैं और एक अनावश्यक उत्पाद की मांग पैदा कर देते हैं। माता-पिता अपने बच्चों के लिए सर्वोत्तम करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें यह जानना होगा कि बच्चों के दूध के पीछे का विपणन भ्रामक है। बच्चों का दूध एक अनावश्यक, अस्वास्थ्यकर, महंगा उत्पाद है। छोटे बच्चों को केवल संपूर्ण आहार और मां का दूध, और/या गाय का दूध या गैर-डेयरी, दूध का विकल्प चाहिए। यदि माता-पिता अपने बच्चे के खाने को लेकर चिंतित हैं, तो उन्हें किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से मिलना चाहिए।
(जेनिफर मैककैन, डीकिन यूनिवर्सिटी, कार्लीन ग्रिबल, वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी और नाओमी हल, सिडनी यूनिवर्सिटी)