08 AUGMONDAY2022 9:33:49 PM
Nari

Myths And Facts: क्या प्यूबिक हेयर होना Fertility का संकेत है?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Jul, 2021 03:46 PM
Myths And Facts: क्या प्यूबिक हेयर होना Fertility का संकेत है?

मिथक वहीं पैदा होते हैं जहां जागरूकता की कमी होती है। बहुत-रसी महिलाएं प्यूबिक हेयर को लेकर ऐसे ही मिथकों का शिकार हैं क्योंकि वह भी झिझक व शर्म के चलते इस बारे में किसी से बात नहीं करना चाहती हैं। आज हम आपको प्यूबिक हेयर से जुड़े कुछ ऐसे ही मिथकों के बारे में बताएंगे, जिनपर आपको विश्वास करना तुरंत बंद कर देना चाहिए। चलिए कुछ तथ्यों पर प्रकाश डालकर इन मिथकों को हवा देना बंद करें।

वेजाइनल हाइजीन के लिए Pubic Hair हटाना जरूरी?

अगर आप ऐसा सोचते हैं तो बता दें कि प्यूबिक हेयर को हटाकर आप वैजाइना को सिर्फ बैक्टीरिया और वायरल संक्रमणों के प्रति अधिक संवेदनशील बना रहे हैं। यह केवल संक्रमण के जोखिम को बढ़ाता है। दरअसल, प्यूबिक हेयर वैजाइना को प्रोटेक्शन देने का काम करते हैं क्योंकि वो खुले होते हैं। मगर, हाइजीन के लिए महिलाएं बाल रिमूव करवा देती हैं जबकि इसका हाइजीन से कोई कनैक्शन नहीं।

PunjabKesari

प्यूबिक हेयर संभोग के दौरान उत्तेजना को कम करता है

कुछ महिलाओं को लगता है कि बिना बालों के इंटरकोर्स के दौरान उत्तेजना कम हो जाएगी जबकि ऐसा नहीं है। वहीं, कुछ महिलाएं पार्टनर की प्रेफरेंस की वजह से भी प्यूबिक हेयर रिमूव करवाती हैं जबकि पुरुषों में यह धारणा कम है।

प्यूब्स का रंग हेयरकलर के समान होता है?

यह फिर से एक मिथक है जिस पर लोग आराम से विश्वास करते हैं। जरूरी नहीं कि सिर के बालों से मेल खाते हों। बालों का रंग उत्पादित मेलेनिन की मात्रा से तय होता है। अधिकतर, प्यूबिक एरिया में मेलेनिन का उत्पादन थोड़ा अधिक होता है और इसलिए वहां बाल ज्यादा काले होते हैं। यह एक पुरानी और निराधार मान्यता है कि सिर और नीचे के बाल मेल खाते हैं।

क्या प्यूबिक हेयर शेव करना सही?

प्यूबिक हेयर हटाना पूरी तरह से महिलाओं का निर्णय होता है। हालांकि बात अगर शेविंग की जाए तो यह एक सुरक्षित तरीका है। मगर, इससे कटने का डर रहता है। चूंकि वैजाइना बहुत ही नाजुक अंग है इसलिए इसे लेकर पूरी सावधानी बरतना बहुत जरूरी है।

PunjabKesari

क्या प्यूबिक हेयर यौन संचारित रोगों से बचाते हैं?

यह धारणा बिल्कुल गलत है क्योंकि हाइजीन का ख्याल ना रखने से वैजाइनल डिस्चार्ज बालों में जमा हो जाता है जो इंफेक्शन का कारण बन सकता है। वहीं, ऐसा कोई प्रमाण नहीं है कि प्यूबिक हेयर यौन संचारित रोगों से बचाव करता है।

क्या प्यूबिक हेयर होना फर्टिलिटी का संकेत है?

चीन में कुछ पुरुष उन महिलाओं से शादी नहीं करते हैं जिनके प्यूबिक हेयर हो क्योंकि वे इसे बांझपन का संकेत मानते हैं। हालांकि, इस अफवाह का कोई आधार नहीं है। प्यूबिक हेयर का विकास युवावस्था में शुरू होता है, वह समय जब एक लड़की प्रजनन करने में सक्षम होने का पहला संकेत दिखाती है। वहीं, इसे शेव करने से प्रजनन क्षमता पर कोई असर नहीं पड़ेगा और न ही यह आपको बांझ बना देगा।

PunjabKesari

Related News