19 NOVTUESDAY2019 11:51:34 AM
Nari

पॉल्यूशन से बचना है तो एयर प्यूरीफायर नहीं, लगाएं ये पौधे

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 05 Nov, 2019 04:55 PM
पॉल्यूशन से बचना है तो एयर प्यूरीफायर नहीं, लगाएं ये पौधे

इस समय देश की राजधानी दिल्ली वायु प्रदूषण की समस्या से जूझ रही है। हर व्यक्ति स्वच्छ सांस लेने के लिए मास्क् का इस्तेमाल कर रहा है। यह समस्या न केवल सिर्फ दिल्ली की बल्कि पूरे देश की है। देश के हर राज्य में लोग प्रदूषण की समस्या से जूझ रहे है जिस कारण उन्हें विभिन्न तरह की कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। घर अंदर हवा को स्वच्छ करने के लिए लोग महंगे एयर प्यूरीफायर लगा रहे लेकिन हर कोई एयर प्यूरीफायर नहीं खरीद सकता है। ऐसे में आप अपने घर के अंदर की हवा को साफ करने के लिए ये पौधे लगा सकते है। घर के अंदर हवा को साफ करने के साथ यह पौधे आपके घर को डेकोरेट भी करेंगे और आपके बजट में भी रहेगे।

 

ऐरेका पाम

nari

यह पौधा हवा से फॉर्मलडिहाइड, कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को दूर करता है और शुद्ध ऑक्सीजन देता है। इसके कम से कम 4 पौधे लिविंग रूम में जरूर लगाएं।

पीस लिली

nari

यह पौधा हवा में मौजूद हानिकारक और बीमारी पैदा करने वाले कणों को दूर भगाकर हवा को शुद्ध करने में मदद  करता  है।  रात  के  समय जहां पौधे कार्बन डाईऑक्साइड उत्सॢजत करते हैं, वहीं यह पौधा रात को भी ऑक्सीजन ही उत्सॢजत करता है।

रबड़ प्लांट

nari

घर के साथ-सा ऑफिस में भी इस प्लांट को रख सकते हैं। इनके लिए थोड़ी-सी धूप भी काफी होती है। इनमें ऑफिस के वुडन फर्नीचर से निकलने वाले हानिकारक ऑर्गैनिक कम्पाऊंड फॉर्मलडिहाइड से वातावरण को मुक्त करने की क्षमता होती है। घर में भी इन्हें सोफे या बैड के नजदीक रख सकते हैं। यह प्लांट हवा में मौजूद विषैले कणों को दूर करते हुए वायु को शुद्ध करता है।

मनी प्लांट

nari

यह अधिकतर घरों में मिल जाता है, जो हवा को शुद्ध करने में काफी मदद करता है। यह आसानी से कहीं भी बढ़ जाता है। यह घर से कार्बन मोनोऑक्साइड और कार्बन डाइऑक्साइड जैसी जहरीली हवाओं को निकालने में मदद करता है। साथ ही यह घर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाता है।

तुलसी का पौधा

nari

यह 24 घंटे में 20 घंटे ऑक्सीजन और 4 घंटे ओजोन गैस का उत्सर्जन करता है। यह वातावरण में कॉर्बन मोनोऑक्साइड, कार्बन डाइऑक्साइड व सल्फर डाइऑक्साइड को अवशोषित कर वातावरण को शुद्ध बनाने में सहायक होता है। इसमें वातावरण में फैले बैक्टीरिया को नष्ट करने की भी क्षमता होती है।

स्नेक प्लांट

nari

स्नेक प्लांट या नाग पौधा हवा में मौजूद खतरनाक तत्व फॉर्मलडिहाइड को फिल्टर करने में सहायक है। इस पौधे को ज्यादा धूप व पानी की जरूरत नहीं होती है। इसे बैडरूम या बाथरूम में लगाया जा सकता है। यह कार्बन डाइऑक्साइड लेकर ऑक्सीजन छोड़ता है।

बैंबू पाम

nari

बैंबू पाम को रीड हथेली या बांस के पौधे के नाम से भी जाना जाता है। यह पौधा हवा को शुद्ध करने के साथ घर की सजावट के काम भी आता है। यह तेजी से बड़ा होता है। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News