13 JULSATURDAY2024 2:51:39 AM
Nari

Independence Day 2023: आजादी का जश्न मनाने के लिए बेस्ट हैं राजस्थान की ये 4 जगह

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 12 Aug, 2023 05:23 PM
Independence Day 2023: आजादी का जश्न मनाने के लिए बेस्ट हैं राजस्थान की ये 4 जगह


हर साल 15 अगस्त को दिन आजादी का जश्न मनाया जाता है। आजादी के बाद से देश में कई सारे बदलाव आए हैं। पर्यटन स्थलों की समृद्ध हुई और वो और ज्यादा आकर्षक हुए हैं। देश में उत्तर से लेकर दक्षिण तक ऐसे कई सारे पर्यटन स्थल हैं, जिनकी खूबसूरती विदेशी स्थलों से कम नहीं है। ऐसी ही एक जगह है राजस्थान जिसकी खूबसूरत ऐसा मन- मोहती है कि एक बार यहां घूमने आए तो वापस आने का मन नहीं करता है। 15 अगस्त से पहले वीकेंड है तो ऐसे मौके पर आजादी का जश्न मनाने आप यहां आ सकते हैं....


उदयपुर

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आप उदयपुर घुमने जा सकते हैं। यहां कोई फोर्ट, महल और हेरिटेज होटल को तिरंगे के रंग में सजाया जाता है। इस शहर में सिटी पैलेस, पिछोला झील, फतेहसागर झील,, फतेहसागर झील, सज्जनगढ़ पैलेस, विंटेज कार म्यूजियम और दूध तलाई म्यूजिकल गार्डन घूम सकते हैं।

PunjabKesari

जोधपुर

राजस्थान की ब्लू सिटी यानी जोधपुर देशी और विदेशी पर्यटकों की पसंदीदा डेस्टिनेशन है। स्वतंत्रता दिवस पर जोधपुर में आजादी का जश्न मनाने जा सकते हैं। इस शहर में कई जगहों पर देशभक्ति के कार्यक्रमों का आयोजन होता है। जोधपुर में मेहरानगढ़ फोर्ट को ट्राई कलर से सजाया जाता है। जोधपुर में तूरजी की बावड़ी, उम्मेद भवन पैलेस और जसवंत थड़ा जैसी बेहतरीन जगह है।  

माउंट आबू

राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है। 15 अगस्त के मौके पर माउंट आबू घूमने जा सकते हैं। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सूरज ढलते ही माउंट आबू जगमगा उठेगा।

PunjabKesari

जैसलमेर

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राजस्थान के सबसे खूबसूरत और पर्यटकों के पसंदीदा शहरों में से एक जैसलमेर को घूमने जा सकते हैं। जैसलमेर राजस्थान का एतिहासिक शहर है, जहां मनमोहक झीले, प्रसिद्ध मंदिर, हवेलियां, महल और भारत- पाकिस्तान बॉर्डर की सैर कर सकते हैं। यहां भारत पाक सीमा तनोट बॉर्डर है, जिसे 15 अगस्त पर घूमने जा सकते हैं। इस दिन यहां परेड होती है, जिसमें आप शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा जैसलमेर वॉर म्यूजियम भी घूमने जा सकते हैं।

PunjabKesari

Related News