26 APRFRIDAY2024 4:44:05 AM
Nari

इन पैरेंटिंग टिप्स को अपनाकर बच्चों को रखें नैगेटिविटी से दूर

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 02 Jun, 2021 11:06 PM
इन पैरेंटिंग टिप्स को अपनाकर बच्चों को रखें नैगेटिविटी से दूर

कोरोना के खौफ में जीते एक साल से ज्यादा समय हो गया है। एक बार फिर से हम घरों में बंद रहने को मजबूर हैं। इसका सबसे ज्यादा असर बच्चों पर पड़ रहा है। स्कूल-कॉलेज बंद हैं। बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। वे न तो बाहर खेलने जा पा रहे हैं और न अपने दोस्तों से मिल रहे हैं। इसका उन पर गहरा असर पड़ रहा है। एक अधय्यन की मानें तो लॉकडाऊन की वजह से बच्चों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर असर पड़ा है। उनके अंदर चिड़चिड़ाहट और नैगेटिविटी घर कर रही है। यही नहीं  इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल करने से वह ऑलनाइन हरासमैंट का भी शिकार हो रहे हैं। ऐसे कठिन समय में बच्चों का ध्यान रखना पेरैंट्स के लिए एक चुनौती बन गया है। लेकिन इससे परेशान होने की जरूरत नहीं। थोड़ी-सी समझदारी से आप बच्चों का बेहतर ध्यान रख सकती हैं-

पेरैंट्स करें ये काम

घर में बनाएं सकारात्मक वातावरण

PunjabKesari

बच्चों को नैगेटिविटी से दूर रखने के लिए जरूरी है कि घर का वातावरण सकारात्मक बना रहे। इसलिए सबसे पहले कोरोना से जुड़ी कोई भी नैगेटिव बाते बच्चों के सामने न करें। उन्हें खूब सारा प्यार दें और अच्छी बातें सिखाएं।

बच्चों के साथ बिताएं समय

पेरैंट्स के लिए जरूरी है कि वे अपने काम के साथ-साथ बच्चों के लिए भी समय निकालें। बच्चों के साथ बातें करें। उनकी पसंदीदा गेम उनके साथ बैठकर खेलें। साथ बैठकर पढ़ें और पेंटिंग बनाएं।

PunjabKesari

दोस्तों से कराते रहें बात

कोरोना की वजह से बच्चे अपने दोस्तों से  मिल नहीं पा रहे। इसलिए जरूरी है कि माता-पिता याद से बच्चों की उनके दोस्तों को बात जरूर कराएं। ऐसा करने से उनका घर में मन लगा रहेगा। वह अपने दिल की बात दोस्तों से शेयर करते रहेंगे।

कराएं जिम्मेदारियों का एहसास

PunjabKesari

लॉकडाऊन के दौरान पेरैंट्स को चाहिए कि वे बच्चों से घर का कोई छोटा-मोटा काम कराते रहें। जैसे-स्टडी रूम की साफ-सफाई, किताबें और कपड़े सजाना। ऐसा करने से उनमें जिम्मेदारी की भावना विकसित होगी।

योग और व्यायाम कराएं

घर में रहने की वजह से बच्चों की फिजिकल एक्टिविटी नहीं हो पा रही। पेरैंट्स को चाहिए कि वे बच्चों के साथ खुद योग और एक्सरसाइज करें और इसके फायदे बताएं। ऐसा करने से बच्चे सेहत के प्रति भी जागरूक होंगे।

क्या न करें

PunjabKesari

-बच्चों से दूर रखें पारिवारिक झगड़े
-पढ़ने के लिए प्रैशर न बनाएं
-आर्थिक समस्या न जाहिर होने दें
-कोरोना से जुड़ी नकारात्मक बातें न करें
-जिद्द करने पर बच्चों को डांटे नहीं
-बच्चों को मोबाइन और इंटरनैट से दूर रखें

Related News