16 APRTUESDAY2024 6:06:44 PM
Nari

न्यूली पैरेंट्स बने हैं तो जान लें नवजात के इशारे

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 01 Jan, 2020 05:07 PM
न्यूली पैरेंट्स बने हैं तो जान लें नवजात के इशारे

छोटो बच्चे तकरीबन डेढ़ से दो साल तक बोल कर अपनी बातों को समझा नहीं पाते लेकिन इशारों के माध्यम से वह अपनी भावनाएं व्यक्त करते है। इशारों के माध्यम से वह अपने पेरेंट्स को अपनी बात बताने की कोशिश करते है। जैसे कई बच्चे कभी-कभी अंगूठा चूस कर तो कुछ आखें मलते, पैर पटकना, हिचकी लेना आदि। अगर आप अपने बच्चों के इन इशारों को समझ लेंगे तो आप बड़ी आसानी से इन्हें दूर सक सकेंगे। चलिए बताते है आपको बच्चों के इन इशारों का क्या मतलब होता है। 

 

आंखों का मलना 

बच्चों को जब नींद आई हो तो वह अपनी आंखों को मलते है लेकिन अगर बच्चा सो कर उठने के बाद आंखों को रगड़ रहा है तो समझ ले कि बच्चों की आंख में कुछ चला गया है या किसी संक्रमण की वजह से वह ऐसा कर रहे है। 

 

PunjabKesari

बच्चों का रोना

कई बार बच्चे चिड़चिड़े होने के कारण रोने लगते है लेकिन उनके रोने का कारण भूख लगने से लेकर डर लगना, कहीं पर दर्द होना भी हो सकता है। ध्यान दें जब बच्चे आंख खोल कर रो रहे है तो समझ ले कि वह भूखें है और अगर वह आंख बंद कर रोएं तो उन्हें डर लग रहा है। इसलिए जब भी बच्चा रोए तो उसे चुप करवाने के साथ उसकी मुश्किल को भी समझने की कोशिश करें। 

हाथ-पैर का मारना 

जब बच्चे के खेलने का मूड हो या वह बहुत खुश हो तो हवा में हाथ- पैर मारता है। यह उसकी मांसपेशियों के विकास के लिए भी काफी अच्छा होता है लेकिन अगर बच्चा काफी देर तक हवा में हाथ-पैर मारता रहे तो समझ लें कि उसे कोई परेशानी है। ऐसे में बच्चे हाथ-पैर तभी मारते है जब उनका डायपर गीला हो या डायपर के कारण किसी तरह की दिक्कत हो रही हो।

 

PunjabKesari

घुटनों को पेट से लगाकर सोना

जब बच्चे अपने पैर या घुटनों को पेट से लगाकर सो रहे हो तो समझ ले की उन्हें पाचन संबंधी कोई समस्या है। ऐसे में उन्हें कब्ज या पेट दर्द की शिकायत भी हो सकती है। इसलिए खान-पीन या स्तनपान के दौरान बच्चे का खास ध्यान रखें।
 

PunjabKesari

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें

Related News