18 MAYSATURDAY2024 1:30:15 PM
Nari

IIT-IIM की डिग्री के बिना Muskhan Agrawal बनी सबसे महंगी कोडर, मिला 60 लाख का सैलरी पैकेज

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 25 Nov, 2023 02:18 PM
IIT-IIM की डिग्री के बिना Muskhan Agrawal बनी सबसे महंगी कोडर,  मिला 60 लाख का सैलरी पैकेज

जब भी अच्छे सैलरी पैकेज की बात आती है तो स्टूडेंट्स के दिमाग में हमेशा आईआईटी या एनआईटी का नाम आता है। ऐसे कॉलेज में बड़ी- बड़ी placement companies आती हैं जो मोटे- मोटे सैलरी पैकेज में स्टूडेंस को जॉब ऑफर करती हैं। ऐसे कॉलेज का कटआउट बहुत ज्यादा जाता है, वहीं इनकी फीस भी हर कोई afford नहीं कर सकता है। लेकिन अगर आपको सपनों को पूरा करने की चाह है और उसके लिए जी तोड़ मेहनत करते हैं तो साधारण कॉलेज से पढ़ाई करके भी सफल हो सकते हैं। इस बात को सच साबित कर दिखाया है मुस्कान अग्रावाल ने। मुस्कान ने  ऊना  के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IIIT) से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग की, जिसके बाद उन्हें 60 लाख का सालान सैलरी पैकेज में जॉब ऑफर मिला है। कहा जा कहा है कि ट्रिपल आईटी के इतिहास में सबसे बड़ा सैलरी पैकेज है जो किसी को मिला है।

PunjabKesari

मुस्कान अग्रवाल पहले भी दिखा चुकी हैं अपनी लाजवाब प्रतिभा


मुस्कान अग्रवाल की सफलता  की यात्रा तब शुरू हुई जब वो 'top woman coder' के तौर पर उभरीं और TechGig Geek Goddess 2022 में 1.5 लाख रुपये का प्राइज भी जीता था। इस प्रतियोगिता में उन्होंने 69,000 से ज्यादा महिला कोडर्स को हराकर जीत हासिल की थी। उन्होंने लगातार चार घंटे तक नॉन-स्टॉप कोडिंग कर के जज को इंप्रेस किया था।

PunjabKesari

एक उभरता सितारा हैं मुस्कान अग्रवाल

मुस्कान अग्रवाल कोडिंग की दुनिया में कोई नई नहीं है। वो सालों में कोडिंग करके अपने टैलेंट को निखार रही हैं। 2021 में, उन्होंने गर्ल्सस्क्रिप्ट फाउंडेशन के साथ भी काम किया था। सीखने के प्रति उनके समर्पण के कारण उन्हें लिंक्डइन के मेंटरशिप कार्यक्रम के लिए शीर्ष 40 महिलाओं में उन्हें भी चुना गया, जिससे उन्हें लिंक्डइन जैसी बड़ी कंपनी से भी काफी कुछ सीखने को मिला।

PunjabKesari

मुस्कान ने सब से ज्यादा सैलरी पैकेज ले तोड़ा रिकॉर्ड

वहीं इस साल जुलाई में, मुस्कान ने लिंक्डइन में ही 60 लाख रुपये की प्रभावशाली नौकरी की पेशकश के साथ रिकॉर्ड तोड़ दिया, जहां उन्होंने एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट इंजीनियर के रूप में अपनी भूमिका शुरू की। उनकी उपलब्धियाँ भारत में समर्पित युवा कोडर्स की अविश्वसनीय क्षमता को दर्शाती हैं। पिछले साल, IIIT-ऊना के एक और स्टूडेंट ने 47 लाख रुपये का सालाना पैकेज हासिल किया, और 2019-23 बैच के लगभग 86 प्रतिशत स्टूडेंट्स को लगभग 31 अलग- अलग कंपनियों में प्लेसमेंट मिला।


 

Related News