19 APRFRIDAY2024 1:20:06 PM
Nari

कोरोना के खिलाफ बड़ी कामयाबी, देश की mRNA वैक्सीन को मिली ट्रायल की मंजूरी

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 12 Dec, 2020 11:49 AM
कोरोना के खिलाफ बड़ी कामयाबी, देश की mRNA वैक्सीन को मिली ट्रायल की मंजूरी

लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों में वैक्सीन की खबरें लोगों को राहत दे रही हैं। इसकी वैक्सीन पर देश दुनिया के वैज्ञानिक काम कर रहे हैं। हालांकि वैक्सीन की सफलता में ब्रिटेन ने बाजी मार ली है लेकिन भारत भी पीछे नहीं हैं । हाल ही में भारत के हाथ भी एक बड़ी कामयाबी लगी है। दरअसल देश की पहली mRNA टेक्नोलॉजी से बनी वैक्सीन को मानव परीक्षण की मंजूरी मिल गई है। जो कि कोरोना महामारी के खिलाफ एक बड़ी जीत मानी जा रही है। HGCO19 को पुणे की कंपनी जेनोवा ने डेवलप किया है।

PunjabKesari

आपको बता दें कि पुणे की Gennova द्वारा विकसित mRNA वैक्सीन कैंडिडेट को ड्रग नियामकों से फेज 1/2 ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल की शुरुआत करने की मंजूरी मिली है। डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है। जिनोवा अमेरिकी कंपनी एचडीटी बायोटेक कारपोरेशन के साथ मिलकर इस वैक्सीन का विकास कर रही है। 

सुरक्षित है mRNA वैक्सीन 

सरकार की मानें तो वैक्सीन पहले से ही जानवरों में सुरक्षा, प्रतिरक्षा शक्ति और एंटीबॉडी पैदा करने में अपनी ताकत दिखा चुकी है। इतना ही नहीं चूहों और अन्य पर भी इसके परीक्षण काफी प्रभावी रहे हैं। mRNA वैक्सीन शरीर में ऐसे प्रोटीन पैदा कर देती है, जो वायरस से लड़ने में कारगर होते हैं। इस वैक्सीन को जब जानवरों को दिया गया तो देखा गया कि इससे खुद से ही एंटीबॉडी बन रहे हैं। 

कैसे काम करती है mRNA टेक्नोलॉजी बेस्ड ये वैक्सीन 

mRNA को मैसेंजर-RNA भी कहा जाता है। दरअसल यह RNA यानी mRNA पर बेस्ड टेक्नोलॉजी पर डेवलप की गई है जो कि काफी प्रभावी है। ये वैक्सीन हमारे बॉडी सेल्स में प्रोटीन बनाती हैं। दरअसल जब हमारे शरीर पर कोई वायरस या फिर बैक्टीरिया हमला करता है तो यह टेक्नोलॉजी हमारी बॉडी सेल्स को मैसेज देती है ताकि हमारा शरीर बैक्टीरिया या वायरस से लड़ने के लिए प्रोटीन बना सके। इस प्रोटीन से हमारे शरीर में एंटीबॉडी बन जाते हैं। दुनिया में यह पहली बार है कि mRNA टेक्नोलॉजी पर बेस्ड वैक्सीन बन रही है। 

दुनिया भर में चल रहे परीक्षण 

PunjabKesari

आपको बता दें कि कोरोना के खिलाफ अब लड़ाई और तेज होती जा रही है। दुनिया भर की दवा कंपनियां इस पर काम कर रही हैं और बहुत सी ऐसी वैक्सीन हैं जिन्हें मंजूरी भी मिल गई है। हालांकि वैक्सीन की बहुत सी साइड इफेक्ट्स भी सामने आ रहे हैं जिसके कारण से देश दुनिया की चिंता बढ़ गई हैं। 

Related News