08 MAYWEDNESDAY2024 8:59:16 PM
Nari

Vastu Tips: घर और दुकान में करें ये बदलाव, 2022 रहेगा खुशहाल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 26 Dec, 2021 01:15 PM
Vastu Tips: घर और दुकान में करें ये बदलाव, 2022 रहेगा खुशहाल

नया साल आने का हर कोई बेसब्री से इंतजार कर रहा है। जहां बीते करीब 2 सालों से दुनियाभर के लोग कोरोना महामारी से परेशान रहें। वहीं अब हर कोई कामना कर रहा हैं कि आने वाला नया साल अपने साथ खुशियां व शांति लेकर आए। वास्तु अनुसार, आने वाले नए साल से पहले घर व दुकान में कुछ बदलाव करने से जीवन में तरक्की व सफलता के रास्ते खुल सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

गणेश जी की मूर्ति स्थापना

प्रथम पूजनीय गणेश जी को दुख हरने व सुख करने वाले कहा जाता हैं। ऐसे में आप आने वाले नए साल का आगमन घर व दुकान पर गणेश जी की मूर्ति स्थापना करके ही करें। दरअसल, कई बार जीवन में परेशानियों के कारण मन अशांत सा हो जाता हैं। इसके कारण काम में पूरा ध्यान नहीं लग पाता है। ऐसे में आप नए साल में घर व दुकान में गणेश जी की सफेद मूर्ति रखें। इसके साथ ही रोजाना बप्पा की पूजा करें। वास्तु अनुसार, इससे एकाग्रता शक्ति बढ़ती है। कार्यों में आ रही परेशानियां दूर होकर सफलता के रास्ते खुलते हैं।

PunjabKesari

PC: TV9 Bharatvash

मुख्य दरवाजा की दिशा का रखें ध्यान

वास्तु अनुसार, घर व दुकान का मुख्य द्वार दक्षिण-पश्चिम दिशा या दक्षिण दिशा में होना अशुभ माना जाता है। हालांकि की इसकी दिशा बदली तो नहीं जा सकती हैं। मगर आप इसका अशुभ प्रभाव कम या दूर करने के लिए घर के मुख्य दरवाजे पर गणेश जी की मूर्ति लगा लें। इसके साथ ही दुकान के मुख्य द्वार पर यमकीलक यंत्र की स्थापना करें। मान्यता है कि इससे जीवन की नकारात्मकता दूर होकर सकारात्मकता का वास होता है। ऐसे में घर व दुकान में नेगेटिविटी प्रवेश नहीं करेगी।

घर या दुकान से निकाल लें बेकार व टूटा सामान

आमतौर पर लोग घरों व कार्यक्षेत्र की सफाई दिवाली व किसी खास मौके पर करते हैं। मगर धन की देवी लक्ष्मी को सफाई बेहद अच्छी लगती हैं। मान्यता हैं कि सफाई करने से घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती हैं। ऐसे में आर्थिक स्थिति मजबूत होने में मदद मिलती है। इसके लिए आप भी नया साल आने से पहले घर व दुकान पर मौजूद कबाड़ जैसे कि बंद घड़ी, इलैक्ट्रॉनिक का सामान, आईना, टूटा सामान आदि घर से बाहर फेंक दें। ऐसा करने से घर व दुकान साफ लगने के साथ वहां सकारात्मक ऊर्जा का वास होगा। इससे देवी लक्ष्मी प्रसन्न होगी और जीवन में तरक्की के रास्ते खुलेंगे।

पिरामिड करें स्थापित

वास्तु अनुसार, पिरामिड घर व दुकान पर रखना शुभ माना जाता है। इससे वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। नौकरी व कारोबार से जुड़ी समस्याएं दूर होकर तरक्की के रास्ते खुलते हैं। मान्यता है कि पिरामिड अपने आसपास की वस्तु के गुणों को धर्म बदल सकता है। ऐसे में जीवन में सफलता व तरक्की पाने के लिए नए साल में घर व दुकान पर पिरामिड जरूर स्थापित करें।

PunjabKesari

PC: IndiaTVnews

Related News