17 JANMONDAY2022 6:58:31 AM
Nari

Kitchen Hacks: गजक स्टोर करने में अपनाएं ये टिप्स, लंबे समय तक रहेगी फ्रेश

  • Edited By neetu,
  • Updated: 12 Jan, 2022 02:38 PM
Kitchen Hacks: गजक स्टोर करने में अपनाएं ये टिप्स, लंबे समय तक रहेगी फ्रेश

नए साल के पहले महीने में लोहड़ी पर्व मनाया जाता है। इस दौरान अग्नि देव की पूजा करने के साथ तिल, गुड़, सूखे मेवे से बनी गजक भी खाते हैं। यह खाने में टेस्टी होने के साथ सेहत को दुरुस्त रखने में भी मदद करती है। ऐसे में लोग अक्सर इसे भारी मात्रा में खरीद लेते हैं। मगर गजब को सही से स्टोर नहीं करते हैं। इसके कारण इसमें नमी आने लगती हैं। ऐसे में गजक खराब होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। मगर आज हम आपको गजक स्टोर करने के कुछ कारगर उपाय बताते हैं, जिसकी मदद से आप कई दिनों तक एकदम फ्रेश व टेस्ट गजब खाने का मजा ले सकते हैं।

एयर टाइट कांच के डब्बे में स्टोर करें गजक

अक्सर महिलाएं स्नैक्स को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक के डिब्बों का इस्तेमाल करती हैं। मगर आप इसमें गजक स्टोर करने की गलती ना करें। इसके लिए हमेशा कांच का एयर टाइट कंटेनर ही चुनें। इसमें आपकी गजब को नमी भी नहीं लगेगी। इसके साथ ही कई दिनों तक आप एकदम स्वाद और ताजी गजक का सेवन कर सकती हैं।

PunjabKesari

pc: hindustan

फ्रिज में रखना सही

गजक को हमेशा सूखी व ठंडी जगह पर ही रखना चाहिए। इससे वे नमी से बची रहती हैं और इसका स्वाद भी बरकरार रहता है। इसके लिए आप इसे पैकेट या कंटेनर में रखकर फ्रिज में रख दें।

नमी से बचाकर रखें

गजब को गीले हाथों से छूनें या खुले में रखने से इसमें नमी लग सकती है। इससे आपकी गजक जल्दी ही खराब हो सकती हैं।

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें खास ध्यान

. दूध की गजक ज्यादा दिनों तक स्टोर नहीं करनी चाहिए। इसका सेवन करने से सेहत को नुकसान झेलना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आपने दूध की गजक बनाई हैं या बाजार से लेकर आ रहे हैं तो इसे कुछ दिनों में ही खा लें।

. गजक को स्टोर करने के लिए स्टील या कांच का कंटेनर की चुनें। इसमें गजक लंबे समय तक एकदम फ्रेश व खाने के लायक रहेगी।

. अगर आप इसे ज्यादा दिनों तक स्टोर करना चाहते हैं तो सूखे मेवे वाली ही गजक खरीदें। ऐसी गजक कई दिनों तक फ्रेश रहने से आप इसका बिना किसी परेशानी के सेवन कर सकती है।

 

Related News