28 APRSUNDAY2024 9:05:53 AM
Nari

60 साल के बाद भी रहना है फिजिकली और Mentally Fit तो भाग्यश्री की तरह करें ये एक्‍सरसाइज

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 18 Jun, 2023 01:31 PM
60 साल के बाद भी रहना है फिजिकली और Mentally Fit तो भाग्यश्री की तरह करें ये एक्‍सरसाइज

जैसे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन से भरपूर भोजन को आवश्यकता होती है। उसी तरह शरीरिक व मानसिक तौर पर फिट रहने के लिए  एक्‍सरसाइज बहुत जरूरी है। आज भी ज्यादातर महिलाएं सिर्फ घरों के काम-काज में ही व्यस्त रहती हैं। जिस चक्कर में वह अपने स्वास्थ्य के लिए कोई समय नहीं निकालती हैं। ऐसे में खुद को फिट रखना एक चैलेंज हो जाता है। तो अगर आप भी 50 पार कर चुकी हैं, तो किस तरह के वर्कआउट्स से अपने आप को फिट रख सकती हैं तो चलिए जानते है बॉलीवुड की फेमस एक्‍ट्रेस भाग्यश्री से। 

बढ़ती उम्र की महिलाओं को इंस्‍पायर कर रही भाग्यश्री

खुद को फिट रखने के लिए भाग्यश्री बढ़ती उम्र की महिलाओं को इंस्‍पायर करने के लिए अपनी फिटनेस व ब्‍यूटी के टिप्‍स इंस्‍टाग्राम पर शेयर करती रहती है। उन्होंने इस मंगलवार को अपनी इंस्टाग्राम पर एक एक्‍सरसाइज की वीडियो शेयर की है। जिसमें उन्होंने बढ़ती उम्र की महिलाओं को फिट रहने के साथ- साथ पीठ दर्द और कूल्हे की गतिशीलता जैसी समस्‍याओं से निपटने की एक एक्‍सरसाइज बताई है।

खुद को इस तरह रखे फिट

इस वीडियो में भाग्यश्री एक इलास्टिक रस्सी की मदद से लेग-स्ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज कर रही हैं। उन्‍होंने कैप्शन में लिखा, 'बढ़ती उम्र के लोग इस एक्‍सरसाइज को करके खुद को फिट रख सकते है।,' आगे उन्‍होंने लिखा, ' काफी समय तक बैठे रहने से कूल्हे की गतिशीलता में कोई न कोई परेशानी आ जाती है। जैसे कि पीठ दर्द, वृद्ध लोगों के लिए खड़े होने व चलने में समस्या आदि। उन्होंने का कहा कि यह सिंपल एक्‍सरसाइज है जिसे बड़े लोग भी कर सकते हैं। इस एक्‍सरसाइज को करने से पहले प्रत्येक साइड के 10/12 रेप्‍स करें।' अगर आपकी उम्र भी 53 के पार है तो भाग्‍यश्री की तरह इस एक्‍सरसाइज को करके आप फिट, एक्टिव और सुंदर दिख सकती हैं।

PunjabKesari

 हिप मोबिलिटी एक्‍सरसाइज की विधि

इस एक्‍सरसाइज को करने से पहले सबसे पहले योग मैट पर पीठ के बल लेट जाएं।
दोनों हाथों को साइड रखे और एक पैर को ऊपर की ओर सीधा करें।
अब इलास्टिक रस्सी के एक सिरे को दरवाजे की कुंडी से और दूसरे को अपने जूते से बांध लें।
फिर पैर को नीचे की और स्‍ट्रेच करने के लिए बढ़ाएं।
इसे दोनों पैरों से 10-12 रिपीटेशन के साथ करना चाहिए।

हिप मोबिलिटी के फायदे

घुटने के दर्द में राहत मिलेगी।
एथलेटिक प्रदर्शन के माध्यम से शक्ति प्रदान करेगी
पीठ के निचले हिस्से में दर्द से राहत देगी।
पैरों के मसल्‍स मजबूत करने में सहायक।

PunjabKesari

 

 

 


 


 

Related News