28 JANFRIDAY2022 9:22:40 PM
Nari

बढ़ती उम्र में कैसे करें बालों की देखभाल? काम आएंगे Shahnaz Hussain के टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 15 Jan, 2022 03:23 PM
बढ़ती उम्र में कैसे करें बालों की देखभाल? काम आएंगे Shahnaz Hussain के टिप्स

त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियां और सफेद होते बाल इसी ओर इशारा करते हैं कि आपकी उम्र बढ़ रही है। हालांकि उम्र बढ़ने के साथ होने वाले इन बदलावों को कोई रोक नहीं सकता है। मगर उन्हें कम किया जा सकता है क्योंकि यह आपकी सुन्दरता और व्यक्तित्व को प्रभावित करते हैं। खासतौर पर महिलाएं इन बदलावों को जल्दी स्वीकार नहीं कर पाती हैं और इससे बचने के नए-नए तरीके तलाशने लग जाती हैं। बाजार में भी आपको बहुत सारे सौन्दर्य उत्पाद   मिल जाएंगे जो एंटी जिंग होने का दावा करते हैं। इनमें से कुछ उत्पाद बेहद प्रभावशाली भी होते हैं। मगर इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप अपनी डाइट को बेहतर बनाएआप अपनी डाइट को अच्‍छा रखती हैं तो आपके चेहरे और बालों पर उम्र के साथ होने वाले बदलावों का प्रभाव कम नजर आएगा। ऐसे में आज हम आपको लेखिका अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेषज्ञ और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय शहनाज हुसैन के कुछ कारगर ब्यूटी टिप्स बताते हैं...

इस दौरान बढ़ने लगती बालों से जुड़ी समस्याएं

महिलाएं जब मेनोपॉज के चरण पर पहुंचती हैं तो एस्‍ट्रोजन हार्मोन का स्तर कम होने पर बाल अपने आप पतले होना शुरू हो जाते हैं। वर्तमान समय में हमारे पास बहुत सारी तकनीक है जो बढ़ती उम्र में बालों की समस्या को कम कर सकती हैं। हेयर कलर और डाई, ऑर्गेनिक शैंपू, काले बालों के लिए हेयर ऑयल (;सिंथेटिक कलर के साथ ) एवं हेयर सीरम जैसे उत्पाद आपके सफेद बालों की समस्या को खत्म करते हैं। इसके साथ ही बालों को घना बनाए रखने में भी मदद करते हैं।

PunjabKesari

अच्छी डाइट लें

उम्र बढ़ने के साथ बालों से जुड़ी समस्याओं को नियंत्रित करने के लिए आप अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में छोटे-छोटे बदलाव कर सकती हैं।
. इसके लिए आपको नियमित रूप से आपको अपनी डाइट में ताजे फलों का सेवन करना चाहिए।
. जितना हो सके हरी पत्‍तेदार सब्जियां खाएं।
. अपने आहार में सोयाबीन और दही को भी शामिल करें।
. स्‍प्राउट्स में अमीनो एसिड होता है। यह बालों के लिए बहुत ही अच्छा आहार है।
. डॉक्टर की सलाह पर आप विटामिन बी और आयरन से भरपूर आहार भी ले सकती हैं।
. आंवले का जूस आपको नियमित रूप से पीना चाहिए।

बालों में केमिकल ट्रीटमेंट करवाने ऐसे चुनें कलर्स

सफेद बालों को काला करने के लिए यदि आप बालों में केमिकल ट्रीटमेंट कराती हैं तो आपको जेट ब्लैक कलर नहीं करवाना चाहिए। इससे आपके बाल नेचुरल नहीं लगते हैं इसकी जगह आप डार्क ब्राउन, ब्राउन ब्लैक कलर या फिर कोई हलके कलर का चुनाव कर सकती हैं। इसके साथ ही आपको अपने बालों की उचित देखभाल जैसे- ऑयलिंग, हेयर कंडीशनिंग आदि भी समय-समय पर करते रहना चाहिए।

ऐसे करें बालों को रिपेयर

पार्लर में आपको हेयर स्पा, प्रोटीन ट्रीटमेंट और दूसरे कई हेयर ट्रीटमेंट मिल जाएंगे जो आपके डैमेज बालों को रिपेयर करेंगे और बालों के पतलेपन को कम करेंगे। इसके अलावा आप अपनी डाइट में भी प्रोटीन की उचित मात्रा को शामिल करके बालों की अच्‍छी सेहत बना सकती हैं। इसके लिए आप डाइट में दाल सोयाबीन दही आदि को शामिल करें। आपको बता दें कि आपके बाल केरोटीन से बने होते हैं जो एक प्रकार का प्रोटीन होता है। अगर बालों से प्रोटीन कम होता है तो उनका खराब होना तय होता है।

PunjabKesari
pc: times of india

व्यायाम का लें सहारा

मेनोपॉज के दौरान महिलाएं तनाव में रहती हैं। इससे भी बाल खराब होते हैं और वह झड़ना शुरू हो जाते हैं। तनाव दूर करने के लिए नियमित व्यायाम करने की सलाह दी जाती है।

ऐसे करें बालों की देखभाल

. हेयर स्टाइल में बदलाव करें।   
. बालों की समय-समय पर ट्रिमिंग बहुत ज्यादा जरूरी होती है।
. इसके अलावा आपके बाल यदि लंबे हैं मगर पतले हैं तो आपको उन्हें एक नया हेयर कट देना चाहिए जो आप पर सूट भी करें और आपके बालों को घना भी दिखाए।

 

Related News