21 JANTHURSDAY2021 12:26:15 PM
Nari

गलत दिशा में रखा मनी प्लांट करता है सिर्फ पैसे की बर्बादी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 26 Nov, 2020 01:03 PM
गलत दिशा में रखा मनी प्लांट करता है सिर्फ पैसे की बर्बादी

घर को सजाने के लिए लोग सुंदर पौधों व फूलों का इस्तेमाल करते हैं। वास्तु के अनुसार, बहुत से पौधे ऐसे होते हैं जो घर की सुंदरता बढ़ाने के साथ पॉजीटिविटी का संचार करते हैं। ऐसे में ज्योतिष व वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर पर मनी प्लांट लगाना बेहद शुभ माना जाता है। इससे आसपास के वातावरण में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक में बदल जाती है। मगर इसे लगाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। नहीं तो इसका बुरा प्रभाव पड़ने में देर नहीं लगती है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

इस दिशा में लगाएं

वास्तु के मुताबिक, मनी प्लांट को घर पर लगाने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। मगर इसके लिए इसका सही दिशा में होना बेहद जरूरी है। इसे हमेशा घर की दक्षिण दिशा में लगाना चाहिए। इससे घर में अन्न व धन की कभी कमी नहीं होती है। साथ ही घर में चल रहे लड़ाई-झगड़े दूर होकर रिश्तों में मिठास आती है। साथ ही इसे घर की उत्तर-पूर्व दिशा में लगाने की कभी गलती ना करें। नहीं तो इसका विपरीत असर होगा। ऐसे में घर पर मौजूद सकारात्मक ऊर्जा नकारात्मक में बदल जाएगी। 

PunjabKesari

पत्तों हो हमेशा हरे-भरे

मनी प्लांट के पत्ते हमेशा साफ व हरे-भरे होने चाहिए। असल में, यह खुशहाली व सुख-समृद्धि का सूचक माना जाता है। इसलिए इसका अच्छे से ध्यान रखने के जरूरतानुसार पानी डालते रहे। साथ ही खराब व मुरझाई पत्तियों को छांट कर निकाल दें। नहीं तो इसका नेगेटिव असर घर-परिवार पर पड़ेगा। 

पौधे की बेल हो ऊपर की ओर 

पवित्रता का प्रतीक माने जाने वाले पौधे की बेल को हमेशा ऊपर की ओर रखें। गलती से भी इसकी बेल को जमीन पर गिरने ना दें। इससे आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

PunjabKesari

घर के बाहर लगाने से बचें

मनी प्लांट के पौधे को कभी भी घर के बाहर लगाने की भूल ना करें। इस घर के आंगन व अंदर की ओर लगाना शुभ माना जाता है। इससे घर पर परिवार में खुशियों का आगमन होने के साथ धन से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा मिलता है। 

इन बातों का भी रखें ध्यान 

- इसे हमेशा साफ जगह पर लगाएं। साथ ही रोजाना पौधे के आसपास की गंदगी साफ रखें। 

- इसे आप मिट्टी के अलावा पानी में भी लगा सकते हैं। साथ ही इसके पानी को हफ्ते बाद बदलते रहे। 

- इस हमेशा ऐसी जगह पर लगाएं जहां इसे धूप ना लगे।

Related News