24 APRWEDNESDAY2024 6:42:58 PM
Nari

नाभि पर रोजाना लगाएं शहद, स्किन करेगी ग्लो और पाचन रहेगा दुरुस्त

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Jan, 2022 05:53 PM
नाभि पर रोजाना लगाएं शहद, स्किन करेगी ग्लो और पाचन रहेगा दुरुस्त

शहद पोषक तत्वों, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुणों से भरपूर होता है। आयुर्वेद में भी शहद को सेहत व स्किन के लिए फायदेमंद माना गया है। आयुर्वेद अनुसार, इसका सेवन करने के अलावा रोजाना नाभि पर डालने से भी कई फायदे मिलते हैं। दरअसल, नाभि हमारे शरीर का केंद्र बिंदु होती है। ऐसे में इसकी सफाई व स्वस्थ रहने का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। इससे हेल्दी रहने से शरीर सही तरीके से काम करता है। ऐसे में आज हम आपको नाभि में शहद डालने का तरीका व इसके फायदों के बारे में बताते हैं...

PunjabKesari

कब और कैसे लगाएं नाभि में शहद

नाभि पर शहद लगाने के बाद कम से कम 1-2 घंटे तक हिलना नहीं चाहिए। ताकि शहद में मौजूद गुण नाभि में अच्छे से समा जाएं। इसके लिए आप इसे सोने से पहले लगा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको शहद लगाने से चिपचिपाहट महसूस हो तो आप 1-2 घंटे के बाद इसे गीले कपड़े से साफ कर सकती हैं। आयुर्वेद अनुसार, शहद की तरह घी, सरसों व नारियल तेल भी नाभि पर लगाना फायदेमंद होता है।

चलिए जानते हैं नाभि पर शहद लगाने से बेहतरीन फायदों के बारे में...

स्किन ड्राईनेस की समस्या होगी दूर

आयुर्वेद अनुसार, नाभि पर शहद की 1-2 बूंदें डालने से स्किन गहराई से पोषित होती है। शहद में मॉइश्चराइजिंग गुण ड्राई स्किन की समस्या दूर करके त्वचा में लंबे समय तक नमी बरकरार रखता है। ऐसे में स्किन साफ, मुलायम और शाइनी नजर आती है।

PunjabKesari

pc: Freepik

मुहांसों से दिलाएं छुटकारा

अगर आप कील-मुहांसों से परेशान हैं तो नाभि पर शहद की 3-4 बूंदें डालें। शहद में मौजूद एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन को पोषित करके उसे गहराई से साफ करता हैं। ऐसे में पिंपल्स, दाग, धब्बे आदि की समस्या दूर होकर चेहरा साफ, जवां और खिला-खिला नजर आता है।

इंफेक्शन से बचाव

शहद एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में आप इंफेक्शन से बचने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए अदरक के रस में शहद मिलाकर 1 बूंद नाभि पर लगाएं।

पाचन तंत्र संबंधी समस्याएं होगी दूर

अदरक के रस में शहद मिलाकर नाभि पर लगाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। ऐसे में पेट दर्द, मरोड़, कब्ज आदि पेट संबंधी समस्याओं से आराम मिलता है। इसके अलावा सोने से पहले 1 गिलास गुनगुने दूध में शहद मिलाकर पीने से भी इम्यूनिटी व पाचन तंत्र बूस्ट होने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

नाभि का संक्रमण से बचाव

एक्सपर्ट अनुसार, नाभि की अच्छे से सफाई ना होने उस एरिया में संक्रमण होने का खतरा रहता है। ऐसे में आप आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर शहद की 1-2 बूंदें सोने से पहले नाभि में डालें। इससे नाभि में जमा गंदगी साफ होने में मदद मिलेगी। ऐसे में संक्रमण से बचाव रहेगा।

नोट- नाभि पर शहद लगाने का नुस्खा सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। ऐसे में आप इसे नुस्खों को अपनाने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Related News