25 JULTHURSDAY2024 4:04:55 PM
Nari

प्रेग्नेंसी में ट्रैवलिंग करने से पहले इन बातों को जरूर रख लें दिमाग में!

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 12 Jul, 2024 03:14 PM
प्रेग्नेंसी में ट्रैवलिंग करने से पहले इन बातों को जरूर रख लें दिमाग में!

नारी डेस्क: प्रेग्नेंसी का समय महिलाओं के लिए बहुत ही नाजुक दौर होता है। ऐसे में इस दौरान उन्हें अपना खास ध्यान रखने की जरुर होती है। प्रेग्नेंसी में खान-पान से उठने-बैठने तक, हर चीज में कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। ऐसे में अगर महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान ट्रैवलिंग करती हैं फिर तो उन्हें बेहद ख्याल रखना जरुरी है। दरअसल अगर महिलाएं कहीं बाहर जाना चाहती हैं तो उन्हें खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि यदि आप प्रेग्नेंसी में ट्रैवलिंग कर रही हैं तो किन बातों का ध्यान रखना चाहिए -

डॉक्टर की सलाह 

प्रेग्नेंसी में ट्रैवल करना कितना सही है या कितना गलत है इसके लिए सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लें। यदि डॉक्टर ट्रैवल करने की अनुमति देता है तो ही सफर करें। माना जाता है कि प्रेग्नेंसी के शुरुआती और कुछ हफ्तों के बाद तक की ही यात्रा करना सही होता है। 

PunjabKesari

न करें लंबी यात्रा 

ऐसे में यदि आप भी घर से हजारों किलोमीटर दूर रहती हैं तो प्रेग्नेंसी के दौरान यात्रा करने से बचें। कहा जाता है कि प्रेग्नेंसी के शुरुआती दिनों में तो यात्रा कर सकते हैं लेकिन 7वें महीने से लेकर 9वें महीने में सफर करना मां और बच्चे के लिए नुकसानदेह हो सकता है। ऐसे में आप भी लंबी यात्रा से परहेज करें। 

रुक-रुक कर करें यात्रा 

यदि आप लंबी यात्रा पर निकल रही हैं तो लगातार ट्रैवल  करने से बचें। प्रेग्नेंसी के दौरान रुक-रुक कर सफर करें इससे शरीर को आराम मिलता है और बच्चे को कोई नुकसान भी होने का डर नहीं रहता है। सफर के दौरान एक ही अवस्था में बैठे रहने से भी आपको बचना चाहिए। 

PunjabKesari

भारी सामान उठाने से बचें 

प्रेग्नेंसी के दौरान यदि आप यात्रा पर जा रही हैं तो भारी सामान उठाने से बचें। इससे बच्चे की सेहत को नुकसान हो सकता है इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान कम से कम सामान लेकर ही यात्रा पर निकलें।

इन बातों का भी रखें ध्यान 

प्रेग्नेंसी के दौरान यदि आप ट्रैवलिंग पर निकल रही हैं तो फिर कुछ चीजें अपने साथ लेकर जरुर जाएं। सेहत को ध्यान में रखते हुए जरुर दवाईयां, पौष्टिक खाना, गुनगुना पानी लेकर निकलें।

PunjabKesari

Related News