30 JUNSUNDAY2024 5:39:21 AM
Nari

शुगर मरीजों के लिए वरदान है जामुन की गुठली, इस तरह तैयार करें चूर्ण

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 27 Jun, 2024 08:24 PM
शुगर मरीजों के लिए वरदान है जामुन की गुठली, इस तरह तैयार करें चूर्ण

नारी डेस्क: जामुन का सेवन करना गर्मियों के मौसम में हर व्यक्ति को पसंद होता है क्योंकि इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन और विटामिन जैसे कई पौष्टिक तत्व होते हैं। लेकिन हम जामुन खाने के बाद उसकी गुठली को फेंक देते हैं, ये काफी बड़ी गलती है। दरअसल जामुन की गुठली का सेवन करने से काफी सारे लाभ मिलते हैं। रिसर्च गेट के मुताबिक इसमें एंथोकेनिन होता है जो कैंसर और दिल की बीमारियों से बचाने में सहायक है। जामुन का प्रयोग केवल एक फल के रूप में ही नहीं बल्कि एक औषधि के रूप में भी होता है। जामुन ही नही इसकी गुठली के भी काफी सारे लाभ हैं जैसे इसमें पाए जाने वाले ग्लूकोज और फ्रुक्टोज हीट स्ट्रोक से बचाने मे मददगार हैं। आइए जानते हैं जामुन की गुठली के फायदे-

वजन कम करने में सहायक

जामुन की गुठली का पाउडर वजन कम करने में काफी मदद कर सकता है। सुबह उठ कर रोजाना पाउडर का एक चम्मच सेवन बैली फैट कम करने में और हेल्दी रखने में लाभदायक है।

PunjabKesari

त्वचा निखारने में फायदेमंद

जामुन की गुठली का पाउडर त्वचा से पिंपल और ब्लेमिश हटाने में भी सहायक है। चेहरे पर प्रयोग करने के लिए पाउडर में पानी मिला कर एक पेस्ट बनाएं और चेहरे पर रात को लगा कर सो जाएं और सुबह धो लें।

डायबिटीज

डायबिटीज के लिए जामुन की गुठली एक दवा के रूप में  काम कर सकती है। इसका पल्प, रस और गुठली हर हिस्सा डायबिटिक लोगों के लिए लाभदायक है।जामुन में कार्ब्स, प्रोटीन, फैट, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, गौलिक एसिड जैसे तत्व होते हैं। इसे आयुर्वेदिक दवाइयों के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है।

डाइजेस्टिव सिस्टम को फिट रखता है

जामुन के साथ-साथ इसकी गुठली के पाउडर का सेवन भी डाइजेस्टिव सिस्टम को फिट रखने में बेहद मददगार है। इसकी गुठली के पाउडर  गैस, ऐसिडिटी, पेट दर्द और अपाचन जैसीं समस्याओं से मिनटो में राहत दिलाने में सहातकर है।

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर

आज के समय में बहुत से लोग ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं। ब्लड प्रेशर को कंट्रौल करना लोगों के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया है। जामुन की गुठली के पाउडर खानें से ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

कैंसर से बचाता है

जामुन की गुठली में पाए जाने वाले फाइटो केमिकल्स जैसे पॉलीफिनाल कैंसर से बचाने में भी बेहद लाभदायक हैं। इनमें एंथो साइनीन होता है जो कैंसर और दिल की बीमारियों से बचाने में मदद  करता है। जामुन की गुठली और जामुन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हैं।

जामुन की गुठली की सेवन विधि

जामुन की गुठलीयो को एक बर्तन में इक्टठा करके अच्छे से धौए। धौने के बाद सुखाने के लिए धूप में रखदें। 3-4 दिऩ की धूप के बाद जब जामुन की गुठलियां अच्छे से सूख जाएं तो इनका पाउडर तैयार करके किसी डिब्बे में स्टोर कर लें। रोजाना खाली पेट 1चम्मच पाउडर को गुणगुणे पानी के साथ खाएं।

PunjabKesari

Related News