29 NOVMONDAY2021 4:47:09 AM
Nari

गुणों से भरपूर अजवाइन क्या बालों के लिए भी है फायदेमंद?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 19 Jan, 2020 11:05 AM
गुणों से भरपूर अजवाइन क्या बालों के लिए भी है फायदेमंद?

अजवाइन, लौंग, जीरा और रसोई घर में पाए जाने वाली सभी मसाले किसी न किसी तरीके से शरीर के लिए फायदेमंद हैं। कई बार तो यह नुस्खे हेल्थ प्रॉबल्म हो या फिर स्किन से जुड़ी कोई समस्या, किसी भी हालात में रामबाण का काम करते हैं। आज हम यहां बात करेंगे अजवाइन के बारे में...

 

अजवाइन

अजवाइन एक बहुत ही लाभकारी मसाला है। बहुत सारे लोग इससे बने चूर्ण, काढ़े और इसका अर्क बनाकर इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। अजवाइन खासतौर पर पेट दर्द, अपच, पेट में अफारा और बच्चों में दस्त जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

Related image,nari

डाइजेशन

अजवाइन का सेवन करने से आपका पाचन बेहतरीन होता है। आपको चाहे पेट में गैस की समस्या है या नहीं समय-समय पर यदि आप अजवाइन का सेवन करते रहते हैं तो आपको पेट संबंधित किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता।

सर्दी और खांसी

सर्दियों के मौसम में बहुत सारे लोग सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं। ऐसे में यदि आप सर्दियों की शुरुआत में ही अजवाइन वाली चाय पीनी शुरु कर दें, तो आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होगा।

यूरीन इंफेक्शन

कई महिलाओं और बच्चों को युरीन संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खासतौर पर औरतों को यह समस्या बहुत ज्यादा फेस करनी पड़ती हैं। यदि आप रुटीन में 1 महीने तक अजवाइन वाला पानी पीती हैं तो आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। अजवाइन वाला पानी बनाने के लिए 1 कप पानी को गैस पर उबलने के लिए रख दें, उसमें 1 से 2 चम्मच अजवाइन डालें, 2 से 3 मिनट तक पानी उबालें। पानी जब उबल जाए तो उसे छानकर ठंडा करके पिएं।

Image result for urine infection,nari

स्किन और बाल

हैरानी की बात है इतनी पौष्टिक चीज और उसका बालों और स्किन पर कोई असर नहीं। जी हां, अजवाइन का पानी पीने से या फिर इसके साथ बाल धोने से बालों और त्वचा को कोई फायदा नहीं पहुंचता। इसका पानी पीने से आपको जो पाचन तंत्र सही होगा, उसी से आपके बालों की अंदरुनी पकड़ मजबूत होगी, जिससे उनका टूटना-झड़ना कम होगा।

ब्लोटिंग

प्रेगनेंट महिलाओं को अक्सर ब्लोटिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है। मगर यदि आप अपने डॉक्टर की सलाह लेकर दिन में एक बार अजवाइन वाली चाय पीती हैं, तो आपको कई हेल्थ बेनिफिट्स मिलने की आशंका है। प्रेगनेंट महिलाओं के लिए नींबू वाली चाय में अजवाइन डालकर पीना काफी लाभदायक सिद्ध होता है।

Image result for ajwain water,nari

अजवाइन का पानी पीने के अन्य फायदे...

- एसिडिटी और अपच से छुटकारा

- वजन कम करने में मददगार

- सर्दियों में शरीर रखता है गर्म

- पीरियड में करता है पेन किलर का काम

- मुंह की बदबू से छुटकारा

 

तो ये थे अजवाइन का पानी पीने के लाभ। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News