03 OCTMONDAY2022 1:26:48 AM
Nari

प्रेग्नेंसी में गैस से हैं परेशान तो डाइट में करें ये शामिल, पेट को मिलेगा आराम

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 16 Aug, 2022 07:22 PM
प्रेग्नेंसी में गैस से हैं परेशान तो डाइट में करें ये शामिल, पेट को मिलेगा आराम

महिलाओं के लिए मां बनना सबसे सुखद अहसास है, लेकिन इस सुख के साथ दुख भी है।  प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं को एक नहीं बल्कि कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। इनमें सबसे बड़ी परेशानी है  गैस या पेट फूलना। दरअसल  गर्भावस्था के दौरान पाचन तंत्र उतना सक्रिय नहीं रह पाता है, जिसके चलते महिलाओं को एसिडिटी और सीने में जलन की शिकायत रहती है। 

PunjabKesari
स्त्री रोग विशेषज्ञों के मुताबिक प्रेग्नेंसी के दौरान बॉडी में प्रोजेस्‍ट्रॉन हॉर्मोन का स्‍तर बढ़ जाता है, इसल‍िए इस दौरान कब्‍ज की समस्‍या ज्‍यादा होती है। इस दौरान एक बात ध्यान रखें कि डॉक्टर से संपर्क किए बिना कोई भी दवाई ना खाएं। क‍िसी भी स‍िरप का सेवन भी डॉक्‍टर की सलाह के बगैर न करें, इससे पेट में दर्द की समस्‍या हो सकती है। अगर आप भी प्रैग्नेंट है और गैस की समस्या अधिक रहती है तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिनके जरिए आप इस समस्या से कुछ हद तक निजात पा सकते हैं। 


फाइबर युक्त आहार लें

फाइबर वाले आहार खाने से कब्ज की समस्या दूर रहती है और पेट में गैस भी नहीं बनती। आहार में चावल, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज अन्य आदि को शामिल करें। इनमें फाइबर भरपूर मात्रा होता है, जो प्रैग्नेंसी के दौरान यूरिन की समस्या भी ठीक रखता है। 


खूब सारा पानी पिएं

प्रैग्नेंसी के दौरान शरीर में पानी की कमी भी रहती है, जिससे पेट फूलने लगता है। ऐसी स्थिति में समय-समय पर पानी का सेवन जरूर करें। अपनी डाइट में जाते फलों का जूस शामिल करे, जिससे शरीर हाइड्रेटेड रहें। 

PunjabKesari
जरूरत से ज्यादा न खाएं

एक बार ही अधिक खाने के बजाएं थोड़े-थोड़े अंतराल में पूरे दिन कुछ न कुछ जरूर खाते रहें क्योंकि एक बार ही अधिक मात्रा में खाने से पान में दिक्कत हो सकती है और गैस की समस्या रह सकती है। 


मेंथी के दाने भी फायदेमंद

मेंथी के दानों के इस्तेमाल से पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर होती हैं। रात में मेथी के दानों को भिगोकर रखें और सुबह उस पानी को पी लें। इससे काफी फायदा मिलेगा। 


नींबू पानी 

डाइट में नीबू पानी का सेवन करें। नींबू पानी पेट में पाचक रसों और पित्त के उत्‍पादन को बढ़ाता है जिससे पेट में एसिड कम होती है और पाचन दुरुस्त रहता है।
 

इन चीजों को कहें ना

कोल्ड ड्रिंक, बीयर व वाइन जैसे पेय पदार्थ पेट में कार्बन-डाई-ऑक्साइड पैदा करते हैं, जिससे गैस की समस्या हो सकती है।

PunjabKesari
इन बातों का रखें ख्याल

-कोशिश करें आप दफ्तर और घर के काम सामान्‍य रूप से ही करती रहें। 
-पैदल चलना और टहलना आपके लिए अच्‍छा रहेगा। 
-रोज थोड़ी देर सैर करने की आदत डालें। इससे खाना आसानी से पचेगा और गैस भी नहीं बनेगी।
-खुद को खुश रखें जिससे गैस जैसी छोटी छोटी दिक्कतें नहीं होंगी।

 

प्रेग्नेंसी के दौरान कब्‍ज की समस्‍या दूर करने के लिए कोई भी दवा खाने या उपाय करने से पहले डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें। 
 

Related News