28 APRSUNDAY2024 8:01:18 PM
Nari

खतरनाक आई फ्लू से बच्चों को रखना है दूर तो Parents इन बातों पर जरुर करें गौर

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 Aug, 2023 11:49 AM
खतरनाक आई फ्लू से बच्चों को रखना है दूर तो Parents इन बातों पर जरुर करें गौर

इन दिनों कंजंक्टिवाइटिस यानी की पिंक आई जैसा खतरनाक इंफेक्शन बहुत ही तेजी से फेल रहा है। पूरे देश में अस्पतालों में मरीजों की इस वायरस के चलते भीड़ लगी हुई है। खासकर दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में आई फ्लू के मामले बढ़ते दिख रहे हैं। भारी बारिश और जलभराव के कारण यह इंफेक्शन काफी फैल रहा है। वहीं स्कूल के स्टूडेंट्स को भी यह इंफेक्शन बहुत ही तेजी से घेर रहा है। ऐसे में आज आपको बताते हैं कि इस संक्रमण से आप अपने बच्चों को कैसे बचा सकते हैं। आइए जानते हैं....

न शेयर करने दे पर्सनल चीजें 

बच्चों को यह बताएं कि उन्हें अपनी कोई भी पर्सनल चीज किसी के साथ शेयर नहीं करनी है। नैपकीन या अपने रुमाल बच्चे को किसी के साथ शेयर न करने दें। खासकर अगर कोई बच्चा संक्रमित है तो उससे दूरी बनाने के लिए कहें। 

PunjabKesari

हाथ साफ रखने को कहें 

इसके अलावा इंफेक्शन से बच्चे को बचाने के लिए उन्हें साफ-सफाई का ध्यान रखने के लिए कहें। यदि बच्चे बाहर से आते हैं तो उनके हाथ धुलवाएं। अगर किसी गंदी चीज को उन्होंने हाथ लगाया है या वह बाहर से खेलकर आए हैं तो भी उन्हें साफ-सफाई रखने के लिए कहें। इसके अलावा समय-समय पर बच्चों को हाथ सैनिटाइज करने के लिए कहते रहें। 

अच्छी डाइट दें 

बच्चे को संक्रमण से बचाने के लिए अच्छी डाइट देना भी जरुरी है आप उन्हें संतरे, हैल्दी फूड, हरी सब्जियां, संतरे खिला सकते हैं। 

PunjabKesari

बाहर खेलने ना जाने दें

इसके अलावा बढ़ते संक्रमण में बच्चे को ज्यादा बाहर भी न भेजें। उन्हें बाहर खेलने न दें किसी के साथ खेलने से संक्रमण ज्यादा फैल सकता है। 

आंख न छूने दें 

बच्चे को आंखें छूने भी न दें। अगर वह स्कूल से आएं हैं तो और अपनी आंखों को हाथ लगा रहे हैं तो यह उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है। हाथों में मौजूद बैक्टीरिया और जर्म्स बच्चे के संपर्क में आकर उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। गंदे हाथों से आंखें छूने से बच्चे संक्रमित होने लगते हैं। 

इसके लक्षण 

 .आंखों में खुजली, जलन  
. आंखों से पानी बहना

PunjabKesari
. आंखें लाल होना 
. बुखार 
. आंखों में सूजन होना 

PunjabKesari

अगर इनमें से बच्चों में कोई भी लक्षण दिखता है तो उन्हें डॉक्टर के पास लेकर जाएं और आई फ्लू के दौरान बच्चे को स्कूल में न भेजें। 

Related News