01 MAYWEDNESDAY2024 6:37:04 AM
Nari

खुलकर नहीं आ रहा Breast Milk तो महिलाएं खाएं ये 6 चीजें

  • Edited By palak,
  • Updated: 15 Jan, 2024 03:44 PM
खुलकर नहीं आ रहा Breast Milk तो महिलाएं खाएं ये 6 चीजें

बच्चे के जन्म के बाद महिलाओं का शरीर स्तनपान के लिए तैयार हो जाता है। ऐसे में ब्रेस्ट में पूरी मात्रा में दूध आना बहुत ही जरुरी होता है क्योंकि बच्चे को मां के दूध के जरिए ही पोषण मिलता है। डिलीवरी के बाद कुछ महिलाओं को ब्रेस्ट में कम दूध आने की शिकायत भी रहती है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे फूड्स बताते हैं जो डिलीवरी के बाद ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं...

सौंफ 

नई मां जिनको ब्रेस्ट मिल्क कम बनने की शिकायत होती है उनके लिए सौंफ बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। इसका सेवन करने से ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा सौंफ कब्ज से राहत दिलवाने में भी मदद करती है। 

PunjabKesari

बादाम का दूध 

इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है। यह ब्रेस्ट मिल्क का उत्पादन बढ़ाने में मदद करता है। डिलीवरी के बाद दूध की मात्रा और क्वालिटी दोनों में सुधार करने के लिए नियमित तौर पर आप बादाम का दूध पी सकते हैं। 

खजूर 

खजूर का सेवन करने से भी ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में मदद मिलती है। इसमें प्रोलैक्टिन हार्मोन की एक्टिविटी बढ़ाने का गुण होता है। ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए 8-10 खजूर को रात भर पानी में भीगा कर छोड़ दें। फिर सुबह बीज निकालकर पानी या दूध मिलाकर  इसे पीस लें। इसके बाद एक गिलास गुनगुने दूध में मिश्रण को मिलाकर पीएं।

मेथी के बीज 

मिल्क प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए आप मेथी के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेथी में ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है जो बच्चे के दिमाग की ग्रोथ केलिए काफी अच्छा माना जाता है। आप मेथी की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको कैल्शियम, आयरन, बीटा-कैरोटीन जैसे पोषण भी मिल सकते हैं। मेथी का पानी या फिर चाय में डालकर आप इसका सेवन कर सकती हैं। 

PunjabKesari

दाल 

इसमें प्रोटीन की बहुत अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसमें फाइबर और आयरन भी पाया जाता है। ऐसे में दालें नई बनी मांओं में ब्रेस्ट मिल्क की कमी दूर कर सकता है। नई माताओं को अक्सर डॉक्टर हरी मूंग की दाल खाने की सलाह देते हैं।  

जीरा 

नई मां को ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए जीरा भी बेहद लाभकारी माना जाता है। जीरे को अदरक और गुड़ के साथ पकाकर खाएं। इससे शरीर में होने वाला दर्द दूर होगा। 

PunjabKesari

Related News