21 FEBFRIDAY2020 5:37:54 PM
Nari

ऑयली बालों से छुटकारा चाहिए तो बदल डालें Hair Wash करने का तरीका

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 30 Jan, 2020 11:41 AM
ऑयली बालों से छुटकारा चाहिए तो बदल डालें Hair Wash करने का तरीका

10 में से 5 महिलाएं ऑयली बालों की समस्या फेस करती हैं, जिससे पीछा छुड़वाने के लिए कुछ औरतें हर रोज या फिर 1 दिन छोड़कर बाल धोना पसंद करती हैं। खासतौर पर यह प्रॉबल्म वर्किंग वुमेन में देखने को मिलती है, क्योंकि ऑफिस जाते वक्त आपके लिए परफेक्ट दिखना जरुरी है। ऐसे में यदि आप भी बालों की इस समस्या या फिर किसी भी अन्य प्रॉबल्म जैसे कि बाल टूटना, झड़ना, डैंड्रफ या फिर रुखे बालों से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए बालों से जुड़े कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से शायद आपकी यह प्रॉबल्म ठीक हो सके... जैसे कि

 

बाल धोने का समय

बालों को ऑयली होने से बचाना है तो बाल धोने का समय तय करें। न तो जल्द बाजी में बाल धोएं ताकि ऑयल आपके बालों से निकले ही न और न ही इन्हें ज्यादातेर तक धोते रहें ताकि आपकी स्कैल्प में मौजूद सीबम ही समाप्त हो जाए, और आपके बाल रुखे लगने लगें। हर किसी के बालों का अपना टैक्सचर है, उसी के हिसाब से 1-2 बार एक्सपेरीमेंट करने के बाद आपको पता चल जाएगा, कि आपके बालों को साफ होने में कितना वक्त लगता है।

Image result for hair washing",nari

ओवर कंडीशनिंग

कई बार महिलाएं रुटीन में बालों को कंडीशन करती हैं। मगर हेल्दी बालों को रुटीन में कंडीशनिंग की जरुरी नहीं होती, यदि आप पहले से ही हेल्दी बालों में रुटीन में कंडीशनिंग करेंगी तो बालों को नुकसान पहुंचेगा। कंडीशनिंग की ज्यादा जरुरत केवल डैमेज बालों को होती है। कंडीशनर लगाते वक्त बालों की जड़ में कभी कंडीशन अप्लाई मत करें। जड़ों में कंडीशनर लगाने से बाल टूटते और कमजोर होते हैं। 

हेयर प्रोडक्ट

शैंपू या फिर कोई भी और हेयर प्रोडक्ट खरीदते वक्त अपने बालों का टैक्सचर जरुर ध्यान में रखें। हर हेयर प्रोडक्ट हर तरह के बालों के लिए नहीं बना होता। ऐसे में शैंपू या फिर ऑयल खरीदते वक्त उस पर लिखी लिस्ट पर  एक बार जरुर नजर डाल लें।

Image result for buying hair products",nari

कंघी की सफाई

बालों की साफ-सफाई का ध्यान रखते वक्त अक्सर महिलाएं कंघी को साफ करना भूल जाती हैं जो कि सबसे जरुरी बात है। हर हफ्ते बालों में इस्तेमाल करने वाली कंघी को साफ करें, उसे कुछ देर धूप में रखें और कोशिश करें लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करें।

क्लैरीफाइंग शैंपू

आजकल बढ़ते प्रदूषण और धूल-मिट्टी के चलते हफ्ते में एक बार क्लैरीफाइंग शैंपू का इस्तेमाल करें। इससे आपके बालों को अलग शाइन और प्रोटेक्शन मिलेगी।

प्रॉपर शैंपू

बालों को प्रॉपर शैंपू करने के साथ-साथ बालों में से शैंपू को अच्छे से निकालना भी जरुरी है। हफ्ते में जब भी बाल धोएं तो 5 से 10 मिनट शॉवर के नीचे जरुर खड़े होएं। ऐसा करने से आपको रिलैक्स फील होगा  जो बालों को नेचुरल स्ट्रेंथ देने में मदद करेगा।

Image result for buying hair products",nari

चारकोल शैंपू

अगर स्कैलप ज्यादा ऑयली है तो बालों में चारकोल युक्त शैंपू का इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से बालों में मौजूद एक्सट्रा ऑयल अच्छे से रिमूव हो जाएगा।

 

तो ये थे बालों का एक्सट्रा ऑयल रिमूव करने के आसान तरीके, जिन्हें फॉलो करके आप बालों से जुड़ी एक नहीं बल्कि कई समस्याओं का हल ढूंढ सकते हैं। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News