14 SEPSATURDAY2024 6:33:37 PM
Nari

ऐसी हरकतें करते हैं तो हो जाएं सावधान! आपके दिमाग को अंदर से खा रहा SmartPhone

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 29 Aug, 2024 05:45 PM
ऐसी हरकतें करते हैं तो हो जाएं सावधान! आपके दिमाग को अंदर से खा रहा SmartPhone

नारी डेस्क:  डिजिटल युग में स्मार्टफोन हमारी ज़िंदगी का अहम हिस्सा बना गया है। बच्चे से लेकर बूढ़े तक, हर व्यक्ति फोन के साथ अकेले घंटों बिता सकता है। कोई खाने के साथ फोन यूज करता है तो कोई सोने से पहले घंटों गेम्स खेलता है लेकिन ये फोन आपके दिमाग का दुश्मन बनता जा रहा है क्योंकि लगातार स्मार्टफोन में ही आंखे गढ़ाए रहने से सिर्फ आंखों पर ही नहीं, दिमाग पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।
विशेषज्ञों के अनुसार, स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल आपको कई तरह की मानसिक संबंधी समस्याएं दे सकता हैं। यह हमारी रोजमर्रा की हैल्दी रूटीन को भी प्रभावित कर रहा है। जो लोग घंटों स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं उन्हें डिप्रैशन, तनाव, नींद की कमी जैसी कई समस्याएं भी घेर सकती हैं। चलिए उन्हीं के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं। 

स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल वाला हो सकता हैं इन समस्याओं का शिकार 

अकेलेपन का सामना

यदि आप ऑफिस के काम या सीमित समय के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं तो यह नार्मल है लेकिन यदि आप अकेलापन महसूस कर रहे हैं और अपने खालीपन को भरने के लिए फोन का ज्यादा उपयोग कर रहे हैं तो यह चिंता का विषय हो सकता है। यह संकेत हो सकता है कि आप धीरे-धीरे डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं। अकेलेपन को दूर करने का सबसे बढ़िया तरीका अपने करीबियों से बात-चीत करें। अपना मनपसंद म्यूजिक सुनें या उस काम में खुद को बिजी करें जिसमें आपकी दिलचस्पी है।

PunjabKesari

नींद की कमी

रात को सोने से पहले कुछ समय के लिए फोन का इस्तेमाल सामान्य बात हो सकती है, लेकिन यदि आप रात भर फोन पर लगे रहते हैं और यह आपकी नींद के पैटर्न को प्रभावित कर रहा है तो यह मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है। नींद की कमी आपके मूड को प्रभावित कर सकती है और आपको थका हुआ महसूस करवा सकती है और चिड़चिड़ापन भी। 

PunjabKesari

बार-बार फोन चेक करना

यदि आप बिना किसी विशेष कारण के बार-बार फोन चेक करते हैं तो यह एक चेतावनी संकेत हो सकता है। यह व्यवहार अक्सर बेचैनी, एंग्जाइटी या डिप्रेशन से जुड़ा होता है। यह दिखाता है कि आप अपनी असंतोषजनक भावनाओं को फोन के माध्यम से भरने की कोशिश कर रहे हैं।

PunjabKesari

ध्यान की कमी 

यदि आप अपने काम या पढ़ाई के दौरान लगातार फोन पर लगे रहते हैं, तो यह आपके ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को कम कर सकता है और आपकी कार्यक्षमता को प्रभावित कर सकता है।

आंखों और स्किन के लिए नुकसानदेह

फोन का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल आपकी आंखों के लिए बहुत नुकसानदेह हैं। इससे आपको आंखों में जलन, ड्राईनेस, थकान और काले घेरे की परेशानी हो सकती है। मोबाइल की ब्लू लाइट आपकी स्किन को उम्र से पहले बूढ़ा बनाती है। इससे स्किन पर जल्दी झुर्रियां आने लगती हैं। 

ऐसे में क्या करें?

अपने स्मार्टफोन के उपयोग को सीमित करें और दिन में कुछ समय के लिए ही इसे उपयोग में लाएं।

दिन में एक समय ऐसा निर्धारित करें जब आप पूरी तरह से फोन से दूर रहें। इससे आपको मानसिक आराम  मिलेगा।

सोने से कम से कम एक घंटे पहले स्क्रीन का उपयोग न करें ताकि आपकी नींद प्रभावित न हो।

 किताबें पढ़ना, व्यायाम करना या आउटडोर एक्टिविटीज करना मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है।

यदि आप महसूस करते हैं कि आपका स्मार्टफोन, आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है तो मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Related News