01 MAYWEDNESDAY2024 2:12:42 AM
Nari

अब बेझिझक खेलें होली, रंग छुड़ाने में काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 23 Mar, 2021 05:51 PM
अब बेझिझक खेलें होली, रंग छुड़ाने में काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे

रंगों का त्योहार होली आने में कुछ ही दिन बाकी है। इस साल यह त्योहार 29 मार्च दिन सोमवार को मनाया जाएगा। ऐसे में बच्चे हो या बड़े हर कोई रंगों से खेलना पसंद करता है। मगर बात होली खेलने के रंगों की करें तो ये पक्के भी होते हैं। ऐसे में ये रंग स्किन व बालों पर चढ़ जाने से उतरने में समय लेते हैं। साथ ही ये स्किन व बालों को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। ऐसे में आज हम कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से जिद्दी दाग को छुड़वा सकते हैं।

होली खेलने से पहले ऐसे करें तैयारी

होली खेलने के बाद अक्सर रंग छुड़ावने की परेशानी होती है। ऐसे में आप पहले से ही कुछ तैयारी कर सकती है। इसके लिए अपने बालों पर शरीर पर नारियल, बादाम व किसी भी तेल से मसाज करें। तेल रंग को जल्दी स्किन व बालों पर लगने से बचाएगा। तो चलिए अब जानते हैं चेहरे पर बालों से रंग ते जिद्दी दाग छुड़ावने का तरीका...

ऐसे छुड़वाएं चेहरे पर लगा रंग

PunjabKesari

रंग को सूखने ना दें

अगर आप पानी वाली होली खेलने वाले हैं तो रंग को स्किन पर सूखने ना दें। गीले चेहरे को साफ पानी से धोएं। इससे रंग आपकी स्किन बालों पर नहीं चढ़ेगा।

नींबू , दूध व बेसन

एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच बेसन, 1 छोटा चम्मच नींबू का रस व आवश्यकता अनुसार दूध मिलाएं। फिर इसे प्रभावित जगह पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 10 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में  गुनगुने पानी से  इसे साफ कर लें।

जौ का आटा व बादाम तेल

जौ के आटे में जरूरत अनुार बादाम तेल मिलाएं। फिर इसे प्रभावित जगह पर हल्के हाथों से मसाज करें। 10 मिनट लगा रहने दें। बाद में इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें।

PunjabKesari

मुलतानी मिट्टी व दूध

एक कटोरी में 1-1 बड़ा चम्मच मुलतानी मिट्टी, कच्चा पपीता का पेस्ट डालें। फिर इसमें 1-1 छोटा चम्मच बादाम तेल और दूध मिलाएं। तैयार पेस्ट को जिद्दी दाग पर 20-30 मिनट तक लगाएं। बाद में इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें।

खीरा, गुलाब जल व सिरका

तीनों चीजों को बराबर मात्रा में मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे हल्के हाथों से मलें। 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से इसे धो लें।

नोट- आप अपने हिसाब से सामग्री कम या ज्यादा कर सकते हैं।

ऐसे छुड़वाएं बालों पर लगा रंग

सबसे पहले बालों को सादे पानी से धोएं। उसके बाद माइल्ड शैंपू व कंडीशन की मदद से बाल धोएं।

PunjabKesari

हेयर पैक करें ट्राई

बाल को धोने के बाद हेयर पैक लगाएं। इसके लिए एक कटोरी में 4 बड़े चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और 2 बड़े चम्मच जैतून तेल मिलाएं। तैयार मिश्रण को स्कैल्प से लगाते हुए पूरे बालों पर लगाएं। 5 मिनट हल्के हाथों से मसाज करें। 30 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा कर रखें। बाद में दोबारा माइल्ड शैंपू व गुनगुने पानी से इसे धोएं। आप होली का रंग आसानी से उतर जाएगा।

 

Related News