20 JANWEDNESDAY2021 5:35:14 PM
Nari

पफी आईज के कारण दिख रही हैं उम्र से बड़ी तो जानिए कारण व उपचार

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 24 Aug, 2020 05:35 PM
पफी आईज के कारण दिख रही हैं उम्र से बड़ी तो जानिए कारण व उपचार

आंखें शरीर का सबसे अहम हिस्सा है लेकिन फिर भी हम इसके स्वास्थ को लेकर लापरवाह बरतते हैं। आंखों की केयर का मतलब सिर्फ आंखों की रोशनी ही नहीं बल्कि आस-पास काले घेरे बनना, आंखों के नीचे सूजन आना, त्वचा उभरी या लटकी दिखना भी इसी में शामिल है। आपने बहुत सारे लोगों की आंखों के नीचे सूजन यानि की त्वचा फुली देखी होगी जो देखने में ही बहुत खराब लगती है वहीं दूसरा इससे व्यक्ति की उम्र भी ज्यादा दिखती है। खासकर महिलाएं ऐसी स्थिति में अनकंफर्टेबल महसूस करती हैं लेकिन घबराइए मत इस समस्या का हल है लेकिन उससे पहले सूजन होने के कारण जानना बहुत जरूरी है। 

क्यों पड़ती हैं आंखों के नीचे सूजन 

वैसे तो उम्र के हिसाब से आंखों सूजन होना स्वाभाविक है क्योंकि इसके आसपास के हिस्सों में पाई जाने वाली स्किन बाकी स्किन के मुकाबले पतली होती है। इसमें फैट ना के बराबर होती है और इसके ठीक नीचे मांसपेशियां होती हैं और जब मांसपेशियों में लचीलापन कम होने लगती है तो इनमें तरल पदार्थ जमा होने की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं लेकिन समय से पहले जब ऐसा हो तो कारण आपका 
खराब लाइफस्टाइल
पौष्टिक आहार ना लेना
पानी कम पीना
थकान रहना
नींद कम लेना
स्ट्रेस लेना
मोबाइल लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल
स्मोक करना हो सकते हैं...

PunjabKesari

अब जानिए इसका इलाज क्या हैं...

डाइट में विटामिन्स लेना शुरु करें...

विटामिन्स शरीर के लिए बहुत जरूरी है इसे आप सप्लीमेंट्स के तौर पर ले सकते हैं। विटामिन्स खाने से सिर्फ स्किन जवां नहीं बल्कि बाल भी चमकदार होंगे। काले घरे सूजन अपने आप गायब होगी।

विटामिन A

विटामिन A जो कोलेजन बनने की प्रक्रिया को उत्तेजित कर देता है और प्रक्रिया को बनाए रखता है, जिससे आंखों के नीचे की त्वचा स्वस्थ रहती है। इसके लिए हरी सब्जियां, चुकंदर, गाजर और टमाटर आदि खाएं। आप चाहें तो इनमें से किसी भी सब्जी का फेस मास्क बना कर लगा लें या सलाद की तरह काटकर भी आप इन्हें अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। 

PunjabKesari

विटामिन E

विटामिन E में मौजूद एंटीऑक्सिडेटिव, एंटी इंफ्लेमेटरी, फोटोप्रोटेक्टिव (धूप से होने वाली समस्याओं से बचाव करने वाले गुण) और डी-पिगमेंटेशन (पिगमेंटेशन से बचाव) गुण त्वचा को बचाए रखते हैं। खट्टे फलों को खाकर पर्याप्त मात्रा में विटामिन E को प्राप्त किया जा सकता है, जैसे नींबू व संतरे आदि। अगर कोई सप्लीमेंट खाना है तो डाक्टरी सलाह से ही खाएं।

पानी ज्यादा पीएं

शरीर को तंदरुस्त रखने के लिए भरपूर पानी पीना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। वहीं आंखों के लिए भी यह वैसे ही काम करते हैं। रोजाना कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पिएं, ताकी आपका शरीर बिना किसी परेशानी के सामान्य रूप से काम करता रहे। आप ऐसे फल व सब्जियां भी खा सकते हैं, जिनमें पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ होते हैं, जैसे खीरा, तरबूज और टमाटर आदि। 

PunjabKesari

नमक खाना कम कर दें 

वैसे तो स्वाद के लिए नमक खाना बहुत जरूरी है लेकिन ज्यादा नमक सेहत पर खराब असर करता है। ज्यादा नमक खाने से शरीर में कार्डियोवास्कुलर (हृदय संबंधी) समस्याएं, किडनी रोग, मोतियाबिंद, अस्थमा जैसी समस्याएं होने लगती है उसी तरह अगर आप नमक कम खाएंगे तो आंखों की सूजन कम होती जाएगी। अमेरिकन हार्ट एसोशिएसन के अनुसार, एक वयस्क व्यक्ति को रोजाना कम से कम 1500 मिलीग्राम नमक खाना चाहिए और अधिक से अधिक इसकी मात्रा 2300 मिलीग्राम से ऊपर नहीं जानी चाहिए। 

देसी नुस्खे बड़े असरदार 

ग्रीन टी

वजन घटाने के लिए तो ग्रीन टी फायदेमंद है लही लेकिन यह आपकी आंखों की खोई चमक को वापिस लाने में भी बेहद फायदेमंद है क्योंकि ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट्स के साथ-साथ एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं। बस ग्रीन टी के बैग को अपनी आंखों के नीचे कम से कम 10 मिनट लगाकर लेट जाएं।

PunjabKesari

खीरा

खीरे की स्लाइस आंखों पर रखें आपने बहुत सी तस्वीरें देखी होगी बस आप भी ये नुस्खा रेगुलर करना शुरु कर दें। इससे सिर्फ सूजन ही नहीं बल्कि आंखों को ताजगी व ठंडक भी मिलेगी और सारी थकान दूर हो जाएगी।

कॉफी

कॉफी को पीने से आपको फ्रेशनेस मिलती है बॉडी एकदम एक्टिव हो जाती है। बस इसे आंखों में इस्तेमाल करें। फेसमास्क या स्क्रब के तौर पर भी इसका इस्तेमाल करें । इससे ना सिर्फ आपके आंखों की सूजन ठीक होगी बल्कि आंखों की आसपास की त्वचा पर झुर्रियां भी नहीं पड़ेगी।  एक क्लिनिकल स्टडी में यह पाया गया है कि जब कैफीन पैड का इस्तेमाल मछली या बादाम का तेल के साथ किया गया, तो यह आंखों के नीचे की त्वचा को जवान रखने में काफी मदद करता है। 

PunjabKesari

यह नुस्खे आपकी आंखों की सूजन गायब कर देगी इसके अलावा पर्याप्त नींद लें। पौष्टिक आहार के साथ खूब सारा पानी पीएं व हल्की फुल्की एक्सरसाइज व योगासन करें।

Related News