24 APRWEDNESDAY2024 1:58:25 PM
Nari

यूरिन की जलन व दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपचार

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 22 Aug, 2020 10:58 AM
यूरिन की जलन व दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपचार

पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। पानी को सही मात्रा में पीने से हमारा शरीर कईं बीमारियों से बचा रहता है। ज्यादा पानी पीने से शरीर से बीमारियां पेशाब से ही बाहर निकल जाती हैं लेकिन कईं बार महिलाओं और पुरूषों दोनों में पेशाब करते समय जलन व दर्द की समस्या पाई जाती है। पेशाब के दौरान जलन की समस्या पाए जाने को डिस्युरिया कहा जाता है। 

PunjabKesari

इस के कारण पेशाब के दौरान जलन तो होती ही है साथ ही दर्द भी महसूस होता है और अगर आप को भी यह समस्या है तो आज हम आपको इससे निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं जिससे पेशाब के दैरान जलन की समस्या से आपको राहत मिल सकती है लेकिन इससे पहले आपको इसका कारण बता देते हैं। 

क्यों होती है जलन व दर्द ?

इस समस्या का कारण कहीं न कही कम पानी पीना भी है साथ ही में यूटीआई में संक्रमण , ओवरी में सिस्‍ट या गुर्दे में पथरी भी इसके कारण हो सकते हैं तो चलिए आपको इसके कुछ घरेलू उपचार बताते हैं। 

1. नींबू दिलाएगा राहत 

पेशाब के दौरान जलन व दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नींबू बहुत असरदार है। आपको करना बस इतना है कि सुबह-सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी करना है ध्यान रहे पानी गुनगुन हो। इस पानी में आप एक नींबू निचोड़े और उसमें थोड़ा सा शहद डालें। इसे रोजाना पीने से आपको इस समस्या में राहत मिलेगी। 

2. खूब पानी पिएं

पानी हर बीमारी का इलाज करता है। स्किन प्रॉब्लम से लेकर शरीर की हर एक समस्या पानी पीने से ठीक हो जाती है। इसलिए अगर आपको पेशाब दौरान जलन व दर्द होता है तो आप भरपूर पानी पिएं। दिन के 8 से 9 गिलास पानी पिएं। जरूरी नहीं इसे आप एक साथ पिएं बल्कि आप इसके लिए एक टाइम टेबल बना लें। 

PunjabKesari

3. खीरे का जूस 

खीरा भी इस समस्या से राहत दिलाने के लिए काफी असरदार है। आपको करना बस इतना है कि एक खीरा लेना है आप उसका जूस निकाल लें और उसमें 1 चम्मच शहद डालें और नींबू का रस निचोड़ लें। इसे पीने से आपके अंदर पानी की कमी पूरी होगी। हो सके तो आप इसे दिन में 2 बार भी पी सकते हैं। 

4. नारियल पानी का सेवन करें

कईं लोग पूरे दिन में ज्यादा पानी नहीं पी पाते हैं ऐसे में आप अपने अंदर पानी की कमी को पूरा करने के लिए नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं इससे आपके अंदर पानी की कमी भी पूरी होगी और आपको दर्द व जलन से भी राहत मिलेगी। 

5. इलायची 

इलायची में बहुत से गुण होते हैं। इसके सेवन से पेशाब में होने वाली जलन व दर्द से भी आपको छुटकारा मिलेगा। इसके लिए आप इलायची वाली चाय का सेवन कर सकते हैं अगर आप चाय नहीं पीते हैं तो आप दूध भी पी सकते हैं। इलायची को चबा भी सकते हैं इससे आपको यूरिन में होने वाली दर्द व जलन की समस्या से छुटकारा मिलेगा। 

PunjabKesari

6. दही 

दही हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अपनी डेली रूटीन में आप 1 या 2 कटोरी दही का सेवन जरूर करें। 

7. सेब का सिरका भी है लाभकारी 

घरेलू उपचार की बात करें तो सेब का सिरका बहुत सी बीमारियों का इलाज करता है। युरिन में दर्द व जलन से छुटकारा पाने के लिए आप सेब के सिरके का उपयोग कर सकती हैं। इस के सेवन के लिए 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका डालें और उसमें 1 चम्मच शहद डालें और इसका सेवन करें इसमें पाए जाने वाले बैक्‍टीरिया-रोधी और फंगल-रोधी पेशाब की जलन को दूर करने में मदद करते हैं। 

 

Related News