02 DECWEDNESDAY2020 12:15:39 AM
Nari

पपीते के बीज का असरदार नुस्खा दूर करेंगे जोड़ों का दर्द और गठिया, एक बार आजमाकर देखें

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 18 Nov, 2020 11:50 AM
पपीते के बीज का असरदार नुस्खा दूर करेंगे जोड़ों का दर्द और गठिया, एक बार आजमाकर देखें

सर्दियां शुरू हो गई हैं और यह मौसम परेशानी का कारण बन जाता है गठिए के मरीजों के लिए। इससे व्यक्ति के जोड़ों में तेज दर्द, जकड़न और सूजन रहती है और कई बार हालात ऐसे हो जाते हैं कि चलने-फिरने में भी दिक्कत होती है क्योंकि सूजन गांठों का रुप ले लेती है।

जोड़ों में दर्द और गठिए की परेशानी उन लोगों को भी हो जाती हैं जिनके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक होती है यह यूरिक एसिड हड्डियों के जोड़ों में जमा होने लगता है जिससे जोड़ों में दर्द यानि गठिए की समस्या होने लगती है। वैसे तो डाक्टरी सलाह लेनी बहुत जरूरी है लेकिन कुछ देसी नुस्खे आपको सर्दियों में इस दिक्कत से राहत दिलाने में बेहद मददगार साबित होंगे।

1. लहसुन, प्याज और अदरक का सेवन करें ज्यादा

लहसुन प्याज और अदरक का सेवन सर्दियों में ज्यादा करें। लहसुन में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो जोड़ों के दर्द को ठीक करने में बेहद फायदेमंद हैं। रोजाना सुबह 3-4 लहसुन की कलियां खाने से सूजन और दर्द में राहत मिलेगी।

2. पपीते के बीज दूर करेंगे जोड़ों का दर्द

पपीते में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है यह सिर्फ आपके पेट यानि की पाचन तंत्र को ही सही नहीं रखता बल्कि आपके जोड़ों को भी मजबूती देता है। पपीते के बीज भी बहुत फायदेमंद हैं बस आपको पपीते के बीज को पानी में उबालकर दिन में 6 से 7 बार पीना हैं आपको जोड़ों के दर्द से आराम मिलेगा और दो से तीन हफ्ते में आपको काफी फर्क दिखेगा।

PunjabKesari

3. दर्द और सूजन से राहत देगी हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन नाम का एक तत्व मौजूद होता है जो सूजन कम करने का काम करता है। हल्दी घावों को भरने का एक बेस्ट एंटी-सेप्टिक हीलर भी है। आप हल्दी वाला दूध या पानी उबालें और ठंडा करके उसका सेवन करें।

4. विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड

अपनी डाइट में विटामिन ई और ओमेगा 3 एसिड जरूर शामिल करें। नट्स, वेजिटेबल ऑयल, सूरजमूखी व अलसी के बीज, मूंगफली, हरी सब्जियां, पालक ब्रोकली, कीवी खाएं। इसके अलावा मछली का सेवन करें।

5. औषधीए गुणों से भरपूर तुलसी

तुलसी में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं। गठिए के मरीजों के लिए रोजाना कम से कम 3 से 4 तुलसी के पत्ते वाली चाय फायदेमंद होती है।

6. तेल की मालिश बड़ी जरूरी

जोड़ों के दर्द से आराम पाने के लिए मालिश एक बेस्ट उपाय है। आप सरसों के तेल को हल्का गुनगुना करके मसाज कर सकते हैं। इससे दर्द सूजन ठीक होगी और खून का संचार सही होगा। सरसों के अलावा आप कपूर, जैतून, तिल और बादाम के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रात को ऐसा करेंगे तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा।

7. सेब का सिरके का चमत्कार

एक गिलास हल्का गुनगुने  पानी में में एक चम्मच सेब का सिरका व शहद मिलाकर रोज पीएं। इससे आपकी बॉडी से सारे विषैले तत्व बाहर निकल जाएंगे जिससे आपको जोड़ों के दर्द से भी आराम मिलेगा।

इसके अलावा शरीर को बांधे ना यानि हल्की एक्सरसाइज, योग जरूर करें। सही साइज के जूते पहनें। वजन को कंट्रोल में रखें। इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

Related News