21 APRWEDNESDAY2021 8:50:03 PM
Nari

डैंड्रफ से हैं परेशान, सिर में रहती है खुजली तो जानिए पीछा छुड़वाने के रामबाण इलाज

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 24 Dec, 2020 12:23 PM
डैंड्रफ से हैं परेशान, सिर में रहती है खुजली तो जानिए पीछा छुड़वाने के रामबाण इलाज

सर्दी में ब्यूटी से जुड़ी समस्या डैंड्रफ यानि की रूसी, इसके चक्कर में तो कुछ लोग डार्क कलर के कपड़े नहीं पहने लेकिन यह डैंड्रफ हटाने का कोई पक्का इलाज नहीं है। डैंड्रफ होता क्यों हैं और इसका इलाज जानना बहुत जरूरी हैं नहीं तो यह बालों की जड़ों को कमजोर कर देता है जिससे बाल गिरने व झड़ने शुरू हो जाते हैं। यहां तक कि कुछ लोग तो गंजेपन का भी शिकार हो जाते हैं। दरअसल, जिनकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई होती हैं या जो दवाइयों का अधिक सेवन करते हैं उन्हें डैंड्रफ की समस्या रहती हैं इसके अलावा ज्यादा तनाव लेना भी इसका कारण माना जाता है। डाइट सहीं नहीं होगी तो भी समस्या उत्पन्न हो सकती है।

इससे बचने के लिए हालांकि कुछ लोग तरह-तरह के शैंपू तेल और कंडीशनर जैसी कई प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन फर्क फिर नहीं दिखता इसकी जगह पर घरेलू नुस्खे ज्यादा कारगर होते हैं अगर उन्हें नियमित सही तरीके से किया जाए तो ...

दही, अंडा और शहद का मास्क

बालों की लैंथ के हिसाब से दही लें और अंडे की सफेदी उसमें 2 से 3 चम्मच शहद डाल कर एक मास्क तैयार करें और इसे बालों पर जड़ों से लेकर टिप्स तक अच्छे लगाकर 30 से 45 मिनट छोड़ दें। फिर ताजे पानी से बालों को धोएं ताकि सारा मास्क अच्छे से निकल जाए फिर शैंपू से बाल धो लें । हफ्ते में एक बार यह नुस्खा करें। डैंड्रफ की समस्या तो जाएगी बाल एक दम मुलायम भी हो जाएंगे। नुस्खा दोपहर में करें या धूप में बैठकर यह मास्क लगाए क्योंकि दही ठंडी होगी जिससे आपको ठंड महसूस होगी।

PunjabKesari

टी ट्री ऑयल

टी-ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं जो डैंड्रफ को खत्म करने में बेहद कारगार लेकिन इस तेल को सीधा ना लगाएं क्योंकि तेज होने की वजह से यह स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है इसे या तो किसी अन्य तेल जैसे नारियल तेल में कुछ बूंदे मिलाकर लगाएं या शैंपू में इसकी कुछ बूंदें मिलाकर सिर धो लें। 2 से 3 बार नुस्खा लगातार करें आपको फर्क दिखेगा।

नीम और तुलसी के पानी से सिर धोएं

नीम और तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में अच्छी तरह उबाल लें और जब पानी उबल कर आधा हो जाए तो जरूरतानुसार ठंडा होने पर इससे बाल धोएं। इससे भी रूसी की समस्या ठीक होगी।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी का पाउडर लें और इसमें सेब का सिरका मिला लें और इससे अपने बाल धोएं। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

तेल की मालिश बहुत जरूरी

हैड मसाज करना ना भूलें। हफ्ते में 1 बार तो जरूर करें। इससे डैंड्रफ तो दूर होगा साथ ही ब्लड सर्कुलेशन सही होगा। बालों को पोषण मिलेगा जिससे जड़े मजबूत होगी और उनकी ग्रोथ बढ़ेगी। ऑयल चम्मी के लिए सरसों, जैतून या नारियल तेल अपनी इच्छा अनुसार लें और हलका गुनगुना करके अच्छे से सिर की मालिश करें। 1 से 2 घंटे तेल को बालों में लगा रहने दें फिर बालों को धोएं।

क्या करें-क्या नहीं?

गर्म पानी से सिर ना धोएं। इससे स्किन ड्राई होती हैं और जड़े कमजोर
रोजाना सिर ना धोएं। हार्ड शेंपू से भी बाल रुखे-सूखे होते हैं।
आयरन व विटामिन ई भरपूर डाइट जरूर खाएं।
तनाव से दूर रहें और मेडिटेशन जरूर करें । 

PunjabKesari

Related News