07 OCTMONDAY2024 11:03:11 PM
Nari

साबूदाना वड़ा: जानें कैसे बनाएं बिना तेल का यह क्रिस्पी और सेहतमंद स्नैक

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 07 Oct, 2024 05:02 PM
साबूदाना वड़ा: जानें कैसे बनाएं बिना तेल का यह क्रिस्पी और सेहतमंद  स्नैक

नारी डेस्क: साबूदाना वड़ा एक स्वादिष्ट और पौष्टिक डिश है, जिसे खासतौर पर व्रत के दौरान खाया जाता है, लेकिन इसे सिर्फ व्रत तक सीमित रखने की जरूरत नहीं है। अगर आप कुछ क्रंची, चटपटा और हेल्दी खाना चाहते हैं, तो साबूदाना वड़ा बिना तेल के भी तैयार किया जा सकता है। यह बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी की पसंद है, जो मिनटों में बनकर तैयार हो जाता है। साबूदाना वड़ा एक परफेक्ट कॉम्बिनेशन है सेहत और स्वाद का, जिसे नाश्ते या हल्के फुल्के खाने के रूप में किसी भी समय एन्जॉय किया जा सकता है।

साबूदाना वड़ा खाने के फायदे साबूदाना वड़ा सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहतमंद भी होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, और मिनरल्स भरपूर होते हैं, जो शरीर को एनर्जी प्रदान करते हैं। साथ ही, इसमें उपयोग होने वाली मूंगफली और आलू फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं, जो पाचन के लिए फायदेमंद हैं। यह वड़ा बिना तेल के भी बनाया जा सकता है, जिससे यह और भी हेल्दी हो जाता है।

PunjabKesari

साबूदाना वड़ा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

साबूदाना : 1 कप (4-5 घंटे पानी में भिगोया हुआ)
आलू : 200 ग्राम (उबले हुए)
मूंगफली : 1/2 कप (भुनी और दरदरी पिसी हुई)
हरी मिर्च : 4-5 (बारीक कटी हुई)
धनिया पत्ती : स्वादानुसार (बारीक कटी हुई)
सेंधा नमक : 1/2 छोटा चम्मच
काली मिर्च पाउडर : 1/2 छोटा चम्मच
भुना जीरा पाउडर : 1/2 छोटा चम्मच
मिर्च पाउडर : स्वादानुसार

PunjabKesari

साबूदाना वड़ा बनाने की विधि

4 से 5 घंटे पहले साबूदाना को पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद, मीडियम आंच पर कड़ाही में मूंगफली दाने को भून लें और उन्हें दरदरा पीस लें। आलू को भी उबालकर छील लें और मैश कर लें। अब भिगोए हुए साबूदाना को पानी से छानकर सूखा लें। इसमें मैश किए आलू, भुनी मूंगफली, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, सेंधा नमक, काली मिर्च पाउडर, भुना जीरा पाउडर और मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण से छोटे-छोटे वड़े का आकार दें।

ये भी पढ़ें: क्या आपने खाया Blue cheese? जानें इसके सेवन के 7 चौंकाने वाले फायदे

तीसरा स्टेप अप्पम मेकर में पकाएं

अब अप्पम मेकर लें और इसे हल्का तेल लगाकर ग्रीस करें। धीमी आँच पर वड़े को अप्पम मेकर में डालें और ढक दें। 5-6 मिनट के बाद वड़े को पलटें और दोनों तरफ से अच्छी तरह से पकाएं। जब वड़े गोल्डन ब्राउन हो जाएं, तो उन्हें बाहर निकाल लें। बिना तेल के कुरकुरे साबूदाना वड़े तैयार हैं।

PunjabKesari

डीप फ्राई

अगर आपको साबूदाना वड़े को डीप फ्राई करना है, तो गर्म तेल में इन्हें डालकर सुनहरा और क्रिस्पी होने तक तलें। डीप फ्राई वड़ा भी बेहद स्वादिष्ट होता है, लेकिन अगर आप इसे हेल्दी बनाना चाहते हैं, तो अप्पम मेकर का ही इस्तेमाल करें।

साबूदाना वड़ा को और हेल्दी बनाने के टिप्स

आप आलू के स्थान पर शकरकंद का भी उपयोग कर सकते हैं, जिससे वड़ा और भी पौष्टिक हो जाएगा। मूंगफली के अलावा आप कुछ कद्दूकस किया हुआ नारियल भी मिला सकते हैं, इससे इसका स्वाद और भी बढ़ जाएगा। अगर आप बिना तेल के और भी ज्यादा हेल्दी बनाना चाहते हैं, तो वड़े को एयर फ्रायर में भी पकाया जा सकता है। इससे वड़ा कम कैलोरी वाला होगा, और स्वाद भी बना रहेगा।

PunjabKesari

साबूदाना वड़ा के साथ परोसें

साबूदाना वड़ा को हरी धनिया की चटनी या दही के साथ परोसें। यह चटनी वड़े के साथ खाने में और भी स्वादिष्ट लगेगी। आप इसे नाश्ते के रूप में खा सकते हैं या फिर शाम की चाय के साथ स्नैक्स के तौर पर भी इसका आनंद ले सकते हैं।

साबूदाना वड़ा व्रत का खास स्नैक होने के बावजूद, इसे नॉन-फास्टिंग दिनों में भी बिना किसी झिझक के खाया जा सकता है। यह जल्दी बनने वाली और स्वादिष्ट रेसिपी है, जिसे बिना तेल के भी आसानी से तैयार किया जा सकता है।

Related News