24 JANSUNDAY2021 1:31:18 PM
Nari

Healthy Diet: आंखों को स्वस्थ रखने के लिए हर रोज खाएं ये आहार

  • Edited By neetu,
  • Updated: 09 Jan, 2021 11:12 AM
Healthy Diet: आंखों को स्वस्थ रखने के लिए हर रोज खाएं ये आहार

आंखें शरीर का सबसे नाजुक व अहम हिस्सा होती है। इससे ही हम इस खूबसूरत दुनिया को देख सकते हैं। ऐसे में इसकी देखभाल खास तरीके से करने की जरूरत होती है। खासतौर पर विटामिन ए के भरपूर चीजें आंखों के लिए बेहद ही फायदेमंद मानी जाती है। इसकी कमी होने पर आंखों की रोशनी कम होने के साथ इससे जुड़ी अन्य परेशानियां हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि अपनी डेली डाइट में विटामिन ए से भरपूर चीजों को शामिल किया जाएं। तो चलिए आज हम आपको 4 हैल्दी फूड्स के बारे में बताते हैं। इनका सेवन करने से आंखों को पोषण व शक्ति मिलेगी।

आंवला

आंवला विटामिन-सी, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में इसके सेवन से इम्यूनिटी स्ट्रांग होने के साथ आंखों की रोशनी बढ़ती है। साथ ही मोतियाबिंद से परेशान लोगों को रोजाना 1-1 चम्मच शहद व आंवला पाउडर मिलाकर सेवन करना चाहिए। 

PunjabKesari

डेयरी प्रॉडक्ट्स

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए डेली डाइट में डेयरी प्रॉडक्ट्स शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है।‌ इनमें कैल्शियम, विटामिन ए अधिक होने से आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ इससे जुड़ी बीमारियों से बचाव रहता है। 

सूखे मेवे

ड्राई फ्रूट्स यानी सूखे मेवों में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं।‌ ऐसे में इसके सेवन से बीमारियों से बचाने के साथ आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं। काजू, बादाम व किशमिश में विटामिन ए और ओमेगा 3 फैटी एसिड अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए इसके सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ इससे जुड़ी बीमारियों से बचाव रहता है।

PunjabKesari

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके सेवन से आंखे स्वस्थ रहने से जुड़ी बीमारियों से बचाव रहता है। ऐसे में नियमित रूप से साग, पालक, हरी फलियां, मेथी आदि हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। 

गाजर का जूस

गाजर का जूस खून बढ़ाने के साथ आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में खासतौर पर जिन लोगों को चश्मा लगा है उन्हें नियमित रूप से 1 गिलास गाजर का जूस जरूर पीना चाहिए। 

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ध्यान 

- घंटों कप्यूटर पर काम करने पर आंखें कमजोर होने लगती है। ऐसे में काम के बीच थोड़ा ब्रेक जरूर लें। 

- आंखों पर जलन या खुजली होने पर ताजे या ठंडे पानी से छींटे मारें।

- बाहर का जंक, मसालेदार व ऑयली फूड खाने से बचें। 

- काम के बीच हर 1 घंटे में 5 मिनट तक आंखें बंद करके उसे रिलैक्स करें। 

हैल्थ से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए नारी पेज से जुड़े रहे। 

Related News