03 MARWEDNESDAY2021 3:21:51 AM
Nari

90% लोग गलत करते हैं अलसी का सेवन, जानें खाने का सही तरीका

  • Edited By neetu,
  • Updated: 18 Jun, 2020 05:54 PM
90% लोग गलत करते हैं अलसी का सेवन, जानें खाने का सही तरीका

अलसी के बीज में आयरन, जिंक, कैल्शियम, पोटैशियम, फोस्फोरस, कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन ई, कैरोटीन आदि तत्व होते है। इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ऐसे में बीमारियों के लगने का खतरा कम रहता है। यह दिल को स्वस्थ रख कर इससे जुड़ी बीमारियों से बचाव करता है। रोजाना इसका पाउडर या बीजों का सेवन करना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मगर बहुत से ऐसे लोग है जो इसका सेवन सही ढंग से करना नहीं जानता है। तो चलिए जानते है इससे मिलने वाले फायदों के साथ इसे खाने का सही तरीका...

अलसी खाने के फायदे

- इसके सेवन से नाखून और बालों को पोषण मिलता है। बालों का झड़ना बंद हो जड़ों से मजबूत होते है। साथ ही डैंड्रफ की समस्या दूर होती है। यह नाखूनों को तेजी से बढ़ाने में फायदेमंद होते है। 

- अलसी के बीज आंखों की रोशनी तेज करने में मदद करते है। साथ ही एक्जिमा, सोराइसिस आंखों से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। 

- इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व हार्मोनल बैलेंस के लिए बहुत फायदेमंद होते है। इसके सेवन से पीरियड पेन से भी राहत मिलती है। 

- जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। उन्हें अपनी डेली डाइट में अलसी के बीजों को जरूर शामिल करना चाहिए। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के साथ दिल से जुड़ी बीमारियों के होने के खतरे को कम करता है। 

- इसमें मौजूद विटामिन बी काम्प्लेक्स, मैग्निशियम आदि तत्व कोलेस्ट्रोल को बढ़ने से रोकते है। 

nari,PunjabKesari

- अलसी में अनसेचुरेटेड फैटी एसिड्स भारी मात्रा में होने से यह शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। ऐसे में ब्रेस्ट, प्रोस्टेट और कोलन कैंसर होने के चांचिस कम रहते है। 

- इन बीजों में मौजूद अल्फा-लिनोलेनिक एसिड जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करते है। साथ ही आर्थराइटिस की बीमारी से पीड़ित लोगों को इसका सेवन करने से फायदा मिलता है। 

- गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को इसे रोजाना खाना चाहिए। खासतौर पर इन महिलाओं के लिए अलसी के बने लड्डू काफी फायदेमंद होते है। इससे उनके शरीर में ऊर्जी आती है। मां और बच्चा दोनों ही स्वस्थ रहते है। 

- कुछ लोग ओमेगा-3 फैटी एसिड्स के कैप्सूल्स खाते है। ऐसे में उन लोगों के लिए अलसी के बीजों का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। 

- इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होने से यह काफी देर तक पेट को भरा रखते है। इसतरह वजन कंट्रोल में रहता है। ऐसे में जो लोग वजन घटाना चाहते है। उन्हें अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए। 

- पीरियड्स के दौरान कुछ महिलाओं को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके लिए 40 ग्राम पिसी हुई अलसी खाने से दर्द से राहत मिलती है। इसके साथ ही माइल्ड मेनोपॉज़ की समस्या में भी ऐसा फायदा मिलता हैजो हार्मोन थैरेपी से मिलता है। 

- इसके सेवन से दिल के साथ किडनी भी स्वस्थ रहती है। साथ ही किडनी संबंधित समस्याएं कम होती है। 

- इसमें मौजूद एंटी-फंगल, एटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होने से इमयूनिटू बढ़ने मेम मदद मिलती है। इसतरह बीमारियों के लगने का खतरा कम रहता है। 

अलसी कैसे खाएं, कितनी खाएं

- कई लोगों को इसके बीज साबुत खाने पर अच्छे से न पचने की शिकायत होती है। ऐसे मेंअलसी के बीजों को मिक्सी में पीसकर इसके पाउडर का सेवन किया जा सकता है। इसके लिए 1 टेबलस्पून अलसी पाउडर को रोज सुबह खाली पेट हल्के गर्म पानी के साथ पीना चाहिए। इसका फल या सब्जियों के जूस में मिक्स कर या खाने के ऊपर डालकर भी सेवन किया जा सकता है।  ध्यान दें, एक दिन में 2 टेबलस्पून से ज्यादा अलसी को नहीं खाना चाहिए। 

- इसे तवे पर हल्का भून कर भी खाया जा सकता है। ध्यान दें इसका वैसे तो यह काफी देर तक नहीं होती है। मगर इससे तैयार पाउडर हवा में मौजूद ऑक्सीजन के कारण  खराब हो सकता है। ऐसे में जितने पाउडर की जरूरत हो उतना ही पीस कर सेवन करें। साथ ही इसे ज्यादा भूनने से भी बचे नहीं तो इसका टेस्ट खराब होने के साथ पोषक तत्व भी नष्ट हो जाएंगे। 

- कई लोगों को इसे खाने से शुरू-शुरू में कब्ज की शिकायत हो सकती है। इससे बचने के लिए पानी ज्यादा पिएं। 

- इसके सेवन से खून को पतला होता है। इसलिए  ब्लड प्रेशर के मरीजों को इसे खाने से पहले डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। 
 

Related News