02 DECWEDNESDAY2020 6:28:06 AM
Nari

घर में लगा लिया यह पौधा तो घुस नहीं पाएंगी बीमारियां, जानिए और आज ही लगाएं

  • Edited By neetu,
  • Updated: 26 Oct, 2020 02:58 PM
घर में लगा लिया यह पौधा तो घुस नहीं पाएंगी बीमारियां, जानिए और आज ही लगाएं

अजवाइन को एक मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इससे तैयार भोजन खाने से पेट साफ होने के साथ शरीर से जुड़ी अन्य परेशानियों से राहत मिलती है। मगर सिर्फ अजवाइन ही नहीं इसके पत्ते भी बेहद गुणकारी होते हैं। इसका पौधा घर पर लगाने से वातावरण शुद्ध होने के साथ सेहत को लाजबान फायदे मिलते हैं। तो चलिए आज हम आपको अजवाइन के पत्तों से मिलने वाले बेहतरीन फायदों के बारे में बताते हैं। मगर उससे पहले जानते हैं इसे इस्तेमाल करने का तरीका...

PunjabKesari

इन 4 तरीकों से करें अजावइन की पत्तियों का सेवन

1. इसे खाने बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है। 
2. अजवाइन की 1-2 पत्तियों को चबाकर खाएं। चाहे तो उसके बाद गर्म पानी पी लें। 
3. एक पैन में 1 गिलास पानी, 10-12 अजवाइन के पत्ते डालकर उबालें। पानी के 1/3 होने पर गैस बंद करें। तैयार काढ़े को हल्का ठंडा कर शहद मिलाकर सेवन किया जा सकता है। 
4. आम चाय को तैयार करते समय उसमें अजवाइन की कुछ पत्तियां डालें। फिर हमेशा की तरह चाय तैयार उसे छान कर सेवन करें। 

तो चलिए जानते हैं अजवाइन की पत्तियों से मिलने वाले फायदों के बारे में...

 

डायबिटीज 

इसमें विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल गुण होते हैं। ऐसे में सुबह खाली पेट अजवाइन के पानी का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से डायबिटीज की समस्या से जल्द ही निजात मिलता है। 

PunjabKesari

गठिया में मददगार

अजवाइन के पत्तों का पानी या चाय पीने से गठिया की समस्या से आराम मिलता है। इसके सेवन से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आने के साथ सूजन की परेशानी दूर होती हैं। 

यूरिन इंफैक्शन में फायदेमंद

इसमें विटामिन, आयरन, सोडियम, कैल्शियम आदि तत्व होते हैं। ऐसे में यूरिन के दौरान जलन, दर्द व इंफेक्शन होने से राहत मिलती है। साथ ही पाचन नली में सूजन होने से बचाता है। 

स्वस्थ फेफड़े

एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल व वायरल गुणों से भरपूर अजवाइन के पत्तों की चाय पीने से फेफड़े मजबूत होते हैं। यह फेफड़ों की गहराई से सफाई कर सांस से जुड़ी परेशानी होने से बचाव रखता है।

बेहतर पाचन तंत्र

यह पाचन नली को मजबूत कर खाना पचाने में मदद करता है। ऐसे में पेट दर्द, गैस, सूजन आदि की परेशानियों से आराम रहता है। खासतौर पर गैस की परेशानी होने पर इसके पत्तों की चाय या काढ़ा पीना चाहिए। 

PunjabKesari

डिटॉक्‍स करे बॉडी  

इसकी चाय पीने से शरीर की अंदर से सफाई होती है। ऐसे में शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इस तरह बॉडी के डिटॉक्स होने के साथ जलन, दर्द व सूजन से भी छुटकारा मिलता है। साथ ही दिनभर हल्का व तरोताजा महसूस होता है।

इम्यूनिटी करे बूस्ट 

इसमें एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल व एंटी-एजिंग गुण होने से इम्यूनिटी लेवल मजबूत होने में मदद मिलती है। थकान, कमजोरी दूर हो शरीर तरोताजा महसूस करता है। 

दर्द की करे छुट्टी

मांसपेशियों व जोड़ों के दर्द में भी ये कारिगर साबित होते हैं। अजवाइन के पत्तों को पानी में उबालकर उसकी सिकाई करने से बॉडी पेन दूर होती है। इसके अलावा इस पानी को टब में डालें। फिर इसमें कुछ देर पैरों को डुबोएं। इससे दर्द व दिनभर की थकान से राहत मिलेगी।

खांसी-जुकाम 

औषधीय गुणों से भरपूर अजवाइन के पत्तों से तैयार काढ़ा पीने से सर्दी-जुकाम, खांसी व ठंड से आराम मिलता है। साथ ही मौसमी बीमारियों के होने का खतरा कम होता है। ऐसे में सर्दियों के दिनों में इसका सेवन जरूर करना चाहिए। 

ध्यान दें, एक दिन में 10 ग्राम से ज्यादा अजवाइन का सेवन करने से बचें। नहीं तो सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंच सकता है।
 

Related News