20 APRSATURDAY2024 10:40:50 AM
Nari

ऐसे करें Bags को स्टोर, लंबे समय तक नहीं होंगे खराब

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Aug, 2021 12:35 PM
ऐसे करें Bags को स्टोर, लंबे समय तक नहीं होंगे खराब

आजकल लड़कियों के पास बैग्स की अच्छी खास कलैक्शन होती है। मगर, उन्हें शिकायत रहती है कि उनके बैग्स जल्दी खराब हो जाते हैं या उन्हें बार-बार ठीक करवाना पड़ता है। अगर आप बैगों को अच्छी तरह स्टोर नहीं करेंगे तो बार-बार मरम्मत की आवश्यकता होगी। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि बैग्स को कैसे स्टोर किया जाए, ताकि वो लंबे समय तक मजबूत व चमकदार बने रहें।

सही जगह पर हो अलमारी

बैग को ठंडी और अंधेरी जगह पर स्टोर करें। आपकी अलमारी भी ऐसी जगह पर होना चाहिए, जहां सूरज की रोशनी ना पहुंच सके। दरअसल, सूरज की रोशनी से बैग का क्लर फेड होता है और लेदर भी खराब हो जाता है। वहीं, इसे सीधे धूप में रखने से भी बचें।

PunjabKesari

बॉक्स में ना करें स्टोर

बैग्स को बक्सों के अंदर स्टोर न करें। बक्सों की गोंद से बैग टूट सकता है, खासकर यह लैदर बैग्स को बहुत प्रभावित करता है। इसके अलावा बॉक्स में रखने से बैग्स में से दुर्गंध आ सकती है

एक-दूसरे से जोड़कर ना रखें

बैगों को एक दूसरे को छूने न दें। अगर आपके पास बैग के बीच जगह नहीं है तो उन्हें उनके डस्ट बैग, पिलो कवर या ब्रीदेबल फैब्रिक में रखें। इससे उनपर धूल-मिट्टी भी नहीं जमेगी और वो सुरक्षित भी रहेंगे।

PunjabKesari

प्लास्टिक बैग में ना करें स्टोर

प्लास्टिक बैग या सीलबंद कंटेनर में स्टोर करने से बचें क्योंकि हैंडबैग को सांस लेने की जरूरत होती है और थोड़ी सी भी नमी फफूंदी / मोल्ड का कारण बन सकती है।

बैग को लटकाने से बचें

बैग को लटकाएं नहीं क्योंकि इससे हैंडल ढीले हो जाते हैं। हमेशा अलमारी के अंदर ही बैग स्टोर करें। अगर बैग में धातु की चेन या पट्टा लगा है तो स्टोर करते समय इसे बैग के अंदर रख दें। आप इसे फोम या बटर पेपर से भी लपेट सकते हैं।

PunjabKesari

Related News