15 JULWEDNESDAY2020 4:15:01 AM
Nari

बच्चों के जूते खरीदते वक्त ध्यान में रखें ये बातें

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 22 Jun, 2020 11:28 AM
बच्चों के जूते खरीदते वक्त ध्यान में रखें ये बातें

बच्चों की सेहत और त्वचा का ध्यान रखना बेहद जरूरी काम है। थोड़ी की लापरवाही से बच्चों के लिए भविष्य में परेशानी की वजह बन सकती है। लोग ज्यादातर बच्चे के खान-पान पर ज्यादा फोकस करते हैं, मगर सेहत के साथ-साथ बच्चों की त्वचा का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। आइए आज बात करते हैं बच्चों के पैरों से जुड़ी कुछ जरूरी बातों के बारे में..

nari

बच्चों के पैरों की स्किन काफी सेंसिटिव होती है, ऐसे में उनकी घर डालने वाली चप्पल से लेकर उनके स्कूल और फॉर्मल शू पर आपको खास ध्यान देना चाहिए। सबसे पहली बात जूते खरीदते वक्त बच्चे के पैरों का आकार जरूर जांच लें। कुछ बच्चों के पैर आगे से चौड़े होते हैं तो उन्हें उसी के हिसाब से जूते लेकर दें, वरना बच्चे को चलने में परेशानी होगी, और साथ ही उसके पैर के पंजे भी दुखने लगेंगे।

अच्छी कंपनी के जूते

बच्चों को ढेर सारे जूते लेकर देने की बजाय आप अच्छी कंपनी के 2-3 जूते लेकर दें। अच्छी कंपनी के जूते पहनने से बच्चे के पैर की शेप और त्वचा दोनों अच्छी रहेगी। साथ ही पांव में छाले इत्यादि की समस्या का भी सामना उसे नहीं करना पड़ेगा। छोटी बच्चियों को खासतौर पर ज्यादा हील्स न लेकर दें। बच्चे बड़ों को देखकर अक्सर हील पहनने की जिद्द करते हैं, मगर आप उनकी यह जिद्द मत मानें। छोटी उम्र में अभी रीढ़ की हड्डी का पूर्ण निर्माण होना बाकी होता है, ऐसे में हील डालकर चलने से बच्चों को पीठ में दर्द की शिकायत रह सकती है।

nari

चमड़े का जूता नहीं

बच्चों के पैरों की स्किन काफी सॉफ्ट होने के कारण उन्हें नार्मल किसी भी मटीरियल के जूते लेकर दें, चमड़े के जूते बच्चे के पैरों के लिए बिल्कुल सही नहीं होते। किसी अच्छी कंपनी के स्पोर्टस शू या फिर बच्चियों को सॉफ्ट मटीरियल वाली बैली ही लेकर देंं।

पैरों की मसाज

छुट्टी वाले दिन बच्चों के पैरों की मसाज जरूर करें। एक दिन के लिए उन्हें सारा दिन ओपन चप्पल पहनने के लिए कहें, इससे पैरों को हवा लगेगी। छुट्टी वाले दिन बच्चों के पैरों को कुछ देर धूप भी जरूर लगवाएं। इससे उन्हें पैरों की स्किन से जुड़ी समस्यओं का कम सामना करना पड़ेगा। अगर बच्चे के पैरों से बदूब अधिक आती है तो छुट्टी वाले दिन पैरों नमक वाले गुनगुने पानी में 15 मिनट के लिए डुबोकर रखें, उसके बाद किसी अच्छी कंपनी का मॉइस्चराइजर बच्चे के पैरों पर लगाएं।

nari

तो ये थे बच्चों के पैरों से जुड़ी कुछ खास बातें, जिनका आपको विशेषतौर पर ध्यान रखना है। 

Related News