30 OCTFRIDAY2020 1:59:41 PM
Nari

समय से पहले झुर्रियों होने का कारण कहीं खराब pH स्तर तो नहीं...

  • Edited By neetu,
  • Updated: 21 Sep, 2020 02:45 PM
समय से पहले झुर्रियों होने का कारण कहीं खराब pH स्तर तो नहीं...

महिलाएं अक्सर स्किन से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहती है। इसके पीछे का कारण स्किन की ठीक से देखभाल न करने के साथ स्किन का pH लेवल खराब होना होता है। इसके कारण स्किन पर पिंपल्स, दाग- धब्बे, सनटैन, समय से पहले झाइयां व झुर्रियों के होने की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अपनी डेली रूटीन में कुछ चीजों को अपनाकर इस परेशानी से बचा जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते है, जिसे फॉलो कर आपको अपनी स्किन का pH लेवल संतुलित रखने में मदद मिलेगी। 

pH का मतलब

pH लेवल को 'पावर ऑफ हाइड्रोजन' के नाम से जाना जाता है। इससे इस बात का पता चलता है कि हम जो भी चीजों को  इस्तेमाल करते हैं। उसमें हाइड्रोजन कितनी मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर को सही तरीके से काम करने और अम्लीय या क्षारीय में बैलेंस बनाए रखने में मदद करता है। एक रिसर्च के अनुसार, स्किन का pH लेवल 5 से कम होने पर स्किन से हेल्दी व नमी से भरी रहती है। तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि स्किन के pH लेवल को संतुलित रखने के लिए त्वचा की देखभाल कैसे करनी चाहिए...

nari,PunjabKesari

नींबू पानी 

सुबह का समय गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलकर पीने से pH स्तर को बैलेंस रखने में मदद मिलती है। यह शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ त्वचा को पोषित करता है। शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकलने के साथ चेहरा सुंदर, ग्लोइंग व मुलायम नजर आता है। 

सही फेसवॉश चुनें

स्किन की देखभाल को लेकर हर महिला को सतर्क रहने की जरूरत होती है। ताकि स्किन से जुड़ी किसी भी तरह की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े। बात अगर फेसवॉश की करें तो बहुत सी महिलाएं चेहरे को धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल करती है। ऐसे में अगर आप भी साबुन यूज करती है तो इसबार का खास ख्याल रखें कि साबुन का पीएच स्तर 8 से 11 के बीच ही हो। इससे स्किन में नेचुरली नमी बरकरार रहेगी। इसके अलावा मार्किट में बहुत से फेसवॉश मिलते हैं। साथ ही स्किन टाइप के हिसाब के होने के आप पीएच स्तर का ध्यान रखते हुए इसे अपनी पसंद का खरीद सकते हैं। 

nari,PunjabKesari

सेब का सिरका

सेब का सिरका खाने में इस्तेमाल होने के साथ स्किन के लिए भी बहुत कारीगर होता है। इसे टोनर को तौर पर यूज किया जा सकता है। ये त्वचा की गहराई तक जा कर उसे साफ करता है। ऐसे में स्किन को पोषण मिलने के साथ नमी मिलती है। साथ ही पिंपल्स, दाग- धब्बे, झुर्रियों, झाइयों, सनटैन की परेशानी से छुटकारा मिलता है। आप चाहे तो बेसन या अपने किसी भी स्क्रब में इसकी कुछ बूंदें मिलाकर इससे चेहरे की स्क्रबिंग भी कर सकती है। इसके अलावा इसे अपने डाइट में शामिल करना बेस्ट ऑप्शन हैष 

फास्ट व जंक फूड्स से रखें परहेज

अपनी त्वचा के pH स्तर को संतुलित रखने के लिए सबसे जरूरी है अपनी डाइट का अच्छे से ख्याल रखना। ऐसे में इसके लिए सबसे पहले फास्ट व जंक फूड्स से जितना जल्दी हो सके दूरी बना लेना बेहतर होगा। असल में इन चीजों को भारी मात्रा में सोडियम और चीनी होने से pH स्तर बिगड़ने लगता है। ऐसे में शरीर के साथ स्किन से जुड़ी परेशानियां होने लगती है। इसकी जगह खाने में हरी व ताजी सब्जियां, ओट्स, चिया सीड्स, ताजे फलों व सब्जियों का जूस, ड्राई फ्रूट्स आदि का सेवन करना चाहिए। 


 

Related News