27 MAYWEDNESDAY2020 4:01:50 PM
Nari

बच्चों को Cough Syrup देने से पहले ध्यान में रखें ये जरूरी बातें

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 31 Mar, 2020 11:35 AM
बच्चों को Cough Syrup देने से पहले ध्यान में रखें ये जरूरी बातें

बच्चों का इम्यून सिस्टम बड़ों के मुकाबले थोड़ा कमजोर होता है, जिसके चलते बच्चे सर्दी जुकाम की पकड़ में जल्दी आ जाते हैं। अगर बात मौसम और हालात का करें तो सर्दी के दौरान हवा में जर्मस ज्यादा फैलते हैं। कोरोना वायरस को लेकर भी कुछ ऐसा ही सुनने को मिल रहा है, कि ठंड की वजह से केरोना ज्यादा फैल रहा है, ऐसे में इन दिनों जितना हो सके खुद के गर्म और घर के अंदर ही रखने की कोशिश करें।

 

खैर, अगर बात करें, बच्चों को सर्दी जुकाम होने पर उन्हें कौन सा सिरप देना चाहिए और कौन सा नहीं, आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से....

- सबसे पहले तो नींद लाने वाले सिरप बच्चों को बिल्कुल न दें। हमेशा डॉक्टर को दिखाने के बाद ही उनके द्वारा बताया गया सिरप बच्चे को दें। 

- सिरप खरीदते वक्त दवा की Expiry Date जरूर चेक कर लें। कई बार दुकानदार गलती से Expire हो चुकी दवा भी आपको पकड़ा सकता है, ऐसे में इस बात का ध्यान जरूर रखें। 

PunjabKesari

- 20 साल से कम उम्र के बच्चे को एस्पिरिन युक्त दवा न दें। 

- कोशिश करें तुलसी की चाय, अदरक का रस और शहद जैसी घरेलू चीजें किसी भी तरह से बच्चे को दें। आप इन्हें चाय में डालकर बच्चे को आसानी से दे सकते हैं। 

- कफ सिरप के साथ जो Cap मिलता है, उसी में बताए गए निर्देशन के अनुसार ही बच्चे को दवा पिलाएं। न उससे ज्यादा और न ही कम। 

- बच्चे को हमेशा बिठाकर ही कफ सिरप पिलाएं, नहीं तो उसके ग्ले में दवा अड़ सकती है। 

- एक ही समय में दवा और घरेलू नुस्खे जैसे शहद और तुलसी अदरक का सेवन बच्चे को न करवाएं। बच्चे के अंदर गर्मी पैदा ह सकती है। 

- डॉक्टर द्वारा या फिर शीशी में लिखे अनुसार ही बच्चे को दवा पिलाएं। अगर दिन में 2 बार पीने के लिए कहा है तो उससे ज्यादा बार देने की गलती न करें।

PunjabKesari

कोरोना वायरस के चलते बच्चे और बुजुर्गों का खास ध्यान रखें। समय समय पर दोनों को गर्म पानी, चाय व सूप पिलाते रहें। इससे उनका इम्यून
सिस्टम मजबूत बनेगा।

Related News