27 MAYWEDNESDAY2020 3:16:16 PM
Nari

हर मां को सिखानी चाहिए टीनएज बेटी को ये बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Apr, 2020 04:05 PM
हर मां को सिखानी चाहिए टीनएज बेटी को ये बातें

एक मां का बच्चों से गहरा नाता होता है। बच्चे भी पिता से ज्यादा मां के करीब होते हैं। अगर हम एक बेटी की बात करें तो उसे संभालने और परवरिश करने में मां की खासतौर पर जिम्मेदारी होती है। मां ही अपनी टीनेज बेटी को अच्छे-बुरे की सीख देती है। अगर आप भी टीनेज बेटी की मां है तो आपको इन 4 बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत है।

 

जिम्मेदार व स्ट्रांग बनाएं

जब बेटी स्कूल के बाद कॉलेज जाती है तो उसके लिए काफी चीजें बदल जाती है। उसे कॉलेज में कई चैलेंज का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उसे जिम्मेदार और मजबूत बनने की सीख दें। उसे परेशानियों से डरना नहीं बल्कि सामना करना सिखाएं।

PunjabKesari

अच्छी दोस्त बने

टीनेज बेटी के साथ अच्छी बॉन्डिंग बनाने के लिए उसकी दोस्त बने। इसके साथ ही उसे कॉलेज में भी अच्छे दोस्त बनाने के बारे में बताएं। उसे समझाएं कि लाइफ में अच्छे दोस्त होना और बनना बहुत जरूरी है।

PunjabKesari

हार का सामना करना सिखाएं

उसे हमेशा कोशिश करते रहने की सीख दें। अपनी बेटी को समझाएं कि हर व्यक्ति अपने अनुभवों से ही सीखता है। अगर कहीं किसी परिस्थिति में या काम में असफलता मिल भी जाए तो घबराए नहीं। उसकी वहीं नाकामयाबियों से उसे सीख लेकर आगे बढ़ने को कहें।

किसी के कारण खुद दुख न सहना

कॉलेज में नए- नए दोस्त मिलना आम बात है। इसके साथ ही कई दोस्त ज्यादा करीबी भी बन जाते हैं। ऐसे में उनसे अनबन होने या छोड़ कर चले जाने पर खुद को दुखी न करें। उसे ऐसी सिचुएशन को जल्दी हैंडल और इससे बाहर निकलने की सीख दें।

PunjabKesari

Related News