30 JULFRIDAY2021 12:09:01 AM
Nari

खूबसूरत बालों के लिए कैसे करे इनकी देखभाल?

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 17 Jun, 2021 09:11 AM
खूबसूरत बालों के लिए कैसे करे इनकी देखभाल?

खूबसूरत बालों की चाहत में हम अक्सर ऐसे काम करते हैं जो हमारे बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। damaged बाल नाजुक होते हैं, इसलिए यह टूटने लगते हैं। इसके अलावा बालों का उलझना भी बालों के झड़ने की वजह बन जाता है। यदि हम शुरूआत में ही अपने बालों की केयर नहीं करते तो धीरे धीरे बाल पतले और एक दिन गंजे धब्बे भी सिर पर दिखाई देने लगते हैं। 

वहीं हम आपकों कुछ ऐसे आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फाॅलो कर आप अपने बालों को टूटने और डैमेज होने से बचा सकेंगे। आईए जानते हैं बालों के इन टिप्स के बारे में- 

PunjabKesari

बालों में शैम्‍पू का करें सही ढंग से इस्तेमाल-
 स्किन स्पेशलिस्टस और डरमेटोलॉजिस्‍ट के मुताबिक, बाल धोने और शैंपू को करने से पहले हमेशा बालों में तेल लगाए इसके बाद आप शैम्‍पू से बालों में हल्की मसाज करते हुए धोएं। जब भी आप बालों को शैंपू करें, तो हाथों से मसाज जरूर करें। मसाज करने से सिर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। जिससे बालों में शाइनिंग भी आती है। इसके साथ ही बालों को कभी भी तेज गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए। क्योंकि गर्म पानी से बाल धोने पर आपके बाल रूखे और ड्राई हो जाते हैं।   

हेयर सीरम
हेयर सीरम आपके बेजान और रुखे बालों में जान डाल देता है और बालों में शाइनिंग भी आती हैं। बालों में सीरम लगाने से उलझे हुए बाल आसानी से सुलझ जाते हैं और बालों का टूटना कम होता है। यह बाहरी प्रदूषण से भी हमारे बालों को सुरक्षित रखता है।

PunjabKesari

कंडीशनर 
अकसर लोग कंडीशनर लगाने का सही ढंग नही जानते हैं बतां दें कि  कंडीशनर लगाने का तरीका इसके विपरीत है। कंडीशनर हमेशा बालों के मध्य से लेकर अंतिम छोर तक लगाएं। कंडीशनर लगाने के बाद बालों को ठंडे पानी से धोना चाहिए। ऐसा करने से खुले हुए हेअर फॉलिकल बंद हो जाते हैं।

डैंड्रफ से ऐसे पाएं छुटकारा-
बाल धोने के लिए एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करें। इसके अलावा शुद्ध नारियल के तेल से हेयर मसाज करें।  नारियल के तेल में छोटा-सा प्याज़ डालकर गरम करें और इससे हेयर मसाज करें, इससे आपके बाल जल्द ही डैंड्रफ मुक्त हो जाएंगे। इसके अलावा आप  तेल में कपूर डालकर भी बालों की मसाज कर सकते हैं। 

PunjabKesari

दोमुंहे बालों के लिए 
ज्यादातर बाल दोमुंहे होने की वजह से बढ़ नही पाते इसके लिए आप 1 टीस्पून बादाम के तेल में 1 अंडे की स़फेदी मिक्स करके. जड़ों व बालों में लगाएं और 1 घंटे बाद धो लें। वहीं  एवोकाडो मास्क को 15 से 30 मिनट तक बालों पर लगाकर रखें फिर धो लें. इसमें आप गरम ऑलिव ऑयल भी मिक्स कर सकते हैं। इसके अलावा दोमुंहे बालों से दूर रहने के लिए बहुत ज़्यादा धूप, ठंडी और तेज़ हवा से अपने बालों को बचाकर रखें। 

Related News