20 MAYMONDAY2024 11:47:08 AM
Nari

क्या सच में पोषक तत्वों की कमी से आता है मोटापा? जानें कौन से हैं वह तत्व

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 09 May, 2024 04:04 PM
क्या सच में पोषक तत्वों की कमी से आता है मोटापा? जानें कौन से हैं वह तत्व

वजन बढ़ना आज के समय की सबसे बड़ी समस्या है जो हर दुसरे इंसान को हो रही है। ज्यादातर बाजार का असंतुलित और अनहेल्दी खानपान वजन बढ़ने का कारण बनता है। वैसे तो जंक फूड खाने में बेहद स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन शरीर में कई तरह की गंभीर बीमारियों को पैदा भी कर देते हैं। ऐसे में शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण आपका वजन बढ़ सकता है। ऐसे में हम आपको बताएंगे के क्यों पोषक तत्वों की कमी से वजन बढ़ता है।

क्यों पोषक तत्वों की कमी से वजन बढ़ता है?
 

शरीर को हेल्दी और फिट बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन अपनी डाइट में करना चाहिए,क्योंकि  शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने से काफी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है इन बीमारियों से बचने के लिए  हमें अपनी डाइट में प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिनस और भी कई जरूरी पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि"शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को नुकसान पहुंचता है। कमजोर मेटाबॉलिज्म के कारण वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है"।

PunjabKesari

किन किन पोषक तत्वों की कमी से वजन बढ़ता है?

1.आयोडीन की कमी: 

आयोडीन की कमी के कारण थायराइड की समस्या हो सकती हैं, जो फिर वजन बढ़ने का कारण बन सकती हैं। थायराइड हार्मोन का सामान्य स्तर बनाए रखना आपके मेटाबॉलिज्म को ठीक से काम करने में सहायक होता है, जिससे आपका वजन बैलेंस रहता है।

2.आयरन की कमी: 

आयरन की कमी भी वजन बढ़ाने का प्रमुख कारण बन सकती है। इसकी कमी होने पर शरीर की कोशिकाओं को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता और जिसकी वजह से आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और वजन बढ़ जाता है।

PunjabKesari

3.फोलेट की कमी: 

फोलेट की कमी भी वजन बढ़ाने का कारण बन सकती है। यह कमी शरीर के एनर्जी लेवल्स को कम कर सकती है और मेटाबॉलिज्म स्लो कर देती है।

4.विटामिन बी12 की कमी: 

विटामिन बी12 की कमी भी वजन बढ़ाने का कारण बन सकती है। इसकी कमी से मेटाबॉलिज्म और शरीर के कई फंक्शन प्रभावित होते है और वजन बढ़ जाता है।

5. विटामिन डी की कमी: 

PunjabKesari

विटामिन डी की कमी वजन बढ़ने का एक प्रमुख कारण हो सकती है। विटामिन डी की कमी हार्मोन लेवल्स को प्रभावित करके मेटाबॉलिज्म स्लो कर देता है।

Related News