04 MARTHURSDAY2021 1:03:19 PM
Nari

सर्दियों में ना करें इन Beauty Products का इस्तेमाल, स्किन होगी खराब

  • Edited By neetu,
  • Updated: 15 Jan, 2021 11:28 AM
सर्दियों में ना करें इन Beauty Products का इस्तेमाल, स्किन होगी खराब

मौसम भले कोई भी हो स्किन की खास देखभाल करने की जरूरत होती है। तभी चेहरा सुंदर, बेदाग व निखरा हुआ नजर आता है। ऐसे में मौसम के बदलने पर स्किन केयर रूटीन में भी बदलाव करने की जरूरत होती है। खासतौर पर सर्दियों में त्वचा में रूखापन बढ़ने लगता है। ऐसे में मॉइश्चराइजर अधिक यूज करना पड़ता है। मगर बहुत सी महिलाएं स्किन पर गलत प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। इसके कारण चेहरा अपनी चमक खोकर डल व ड्राई नजर आने लगता है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में उन प्रॉडक्ट्स के बारे में बताते हैं जिसे सर्दियों में स्किन केयर रूटीन में यूज करने से बचना चाहिए...

ना करें साबुन का इस्तेमाल 

चेहरे की स्किन शरीर की तुलना में ज्यादा सेंसिटिव होती है। साथ ही सर्दी में चेहरे पर ठंडी हवा पड़ने से त्वचा और भी रूखी व बेजान होने लगती है। ऐसे में साबुन में मौजूद कैमिकल स्किन के पीएच लेवल पर असर डालते हैं। इसके कारण चेहरा अधिक ड्राई नजर आने लगता है। इसके लिए सर्दी के मौसम में खासतौर पर सोप फ्री क्लींजर का इस्तेमाल करें। यह त्वचा की गहराई से सफाई करके उसे साफ, मुलायम, निखरी व जवां दिखाने का काम करता है। साथ ही चेहरे पर लंबे समय तक नमी बनाएं रखता है। 

PunjabKesari

हार्ड स्क्रब

अक्सर लड़कियां सर्दियों में स्क्रब का इस्तेमाल करना बंद कर देती है। अगर आप भी ऐसा करती है तो अपनी इस आदत को तुरंत छोड़ दें। असल में, स्क्रबिंग करने से डेड स्किन सेल्स साफ होकर नई त्वचा आने में मदद मिलती है। ऐसे में डल, ड्राई स्किन की परेशानी दूर होकर चेहरा साफ, निखरा व ग्लोइंग नजर आता है। मगर बात इसे इस्तेमाल करने की करें तो इसके लिए हार्ड स्क्रब ना करें। दरअसर, सर्दी में स्किन ज्यादा ड्राई होने लगती है। ऐसे में हार्ड स्क्रब लगाने से स्किन छिल सकती है। साथ में इसपर जलन व खुजली की समस्या हो सकती है। इसलिए आप चाहे तो घर पर ही बेसन में दूध मिलाकर स्क्रब की तरह यूज कर सकती है। 

पाउडर फाउंडेशन यूज करने से बचें

फाउंडेशन तो मेकअप का मुख्य हिस्सा है। मगर कई महिलाएं पाउडर फाउंडेशन का इस्तेमाल करती है। ताकि मेकअप लंबे समय तक बरकरार रहे। मगर बात सर्दियों की करें तो इस मौसम में इसे लगाने से यह स्किन में मौजूद तेल को अवशोषित कर लेता है। ऐसे में स्किन रूखी व बेजान नजर आने लगती है। इसलिए अलग आप भी इसे सर्दियों में इस्तेमाल करती है तो इसे बंद कर दें। 

PunjabKesari

गर्म पानी

सर्दी से बचने के लिए बहुत सी महिलाएं चेहरा धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करती है। मगर अधिक गर्म से स्किन का पीएच बैलेंस खराब होने त्वचा अपनी नमी खोने लगता है। ऐसे में स्किन डल व ड्राई नजर आने लगती है। इसलिए इसकी जगह ताजा या हल्का गुनगुना पानी का इस्तेमाल करें। साथ ही माइल्ड फेसवॉश से चेहरा धोएं। 
 

Related News