24 JANSUNDAY2021 12:31:37 PM
Nari

इन देशों में 1 जनवरी नहीं अलग-अलग तारीख को होता है New Year का जश्न

  • Edited By neetu,
  • Updated: 31 Dec, 2020 05:23 PM
इन देशों में 1 जनवरी नहीं अलग-अलग तारीख को होता है New Year का जश्न

आज 2020 का आखिर दिन है। कुछ घंटों बाद हम नए साल की ओर बढ़ेंगे। ऐसे में लोग नए साल का जश्न मनाकर स्वागत करते हैं। मगर कई देशों में इस दिन को 1 जनवरी की जगह अलग-अलग तारीख को सेलिब्रेट किया जाता है। इसके पीछे का कारण हर देश की अपनी संस्कृति के मुताबिक कैलेंडर है। ऐसे में ये लोग इसी के हिसाब से नए साल का उत्सव मनाते हैं। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि दुनिया के किस देश में कौन से दिन नया साल मनाया जाता है। 

श्रीलंका (Sri Lanka)

श्रीलंका में सिंहली और तमिल हिंदू के रहने वाले लोग नए साल को अप्रैल की 13 व 14 तारीख को मनाते हैं। वे इस दिन अपने परिवार व करीबियों के साथ साल की नई शुरूआत करते हैं। 

PunjabKesari

अफगानिस्तान (Afghanistan)

अफगानिस्तान के लोग नए साल को 1 जनवरी की जगह ग्रेगोरियन कैलेंडर के मुताबिक 21 मार्च को सेलिब्रेट करते हैं। 

म्यांमार (Myanmar)

इस जगह पर साल की शुरूआत अप्रैल की 13 से 16 के बीच मानी जाती है। ऐसे में ये लोग अप्रैल के महीने में न्यू ईयर सैलिब्रेट करते हैं। वे इस उत्सव को लगातार दिनों तक मनाते हैं। साथ ही वे इसे तिजान कहते हैं। भारत में इस दिन पर एक-दूसरे को रंग लगाकर व पानी डालकर होली के तौर पर सेलिब्रेट करते हैं। मगर म्यांमार के लोग द्वारा एक-दूसरे को पानी में भिगोने की परंपरा है। मगर वे इस पानी में रंग की जगह इत्र का इस्तेमाल करते हैं। 

PunjabKesari

ऑस्ट्रेलिया (Australia)

ऑस्ट्रेलिया की आदिवासी मुरादपुर जनजाति के लोग इस दिन को 30 अक्तूबर को सेलिब्रेट करते हैं। इसके पीछे का कारण ग्रेगोरियन कैलेंडर है। ऐसे में वे इस 1 जनवरी की जगह 30 अक्तूबर को नए साल का जश्न मनाते हैं।

चीन (China)

भारत के पड़ौसी देश चीन में नए साल का त्योहार 21 जनवरी से 20 फरवरी के बीच अलग-अलग तारीखों को मनाया जाता है। असल में ये लोग चंद्र कैलेंडर के अनुसार नए साल को मनाते हैं। इसके अलावा चीन में आधिकारिक तौर पर कुल 7 दिनों तक छुट्टियां मिलती है। मगर नए साल का जश्न 15 दिनों तक चलता है। 

PunjabKesari

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें। 
 

Related News