27 APRSATURDAY2024 10:22:10 AM
Nari

Hair Care: फंगल इंफेक्शन ने कर दिया है परेशान तो एक बार आजमाकर देखें देसी नुस्खें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Dec, 2021 11:48 AM
Hair Care: फंगल इंफेक्शन ने कर दिया है परेशान तो एक बार आजमाकर देखें देसी नुस्खें

सर्दियों के मौसम में कुछ लोगों को फंगल इंफेक्शन, डैंड्रफ और अधिक बाल झड़ने की समस्या रहती है। इससे छुटकारा पाने के लिए महिलाएं महंगे शैंपू, तेल और ना जाने कौन-कौन से प्रोडक्ट्स ट्राई करती हैं लेकिन किसी से कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में आप घरेलू उपाय आजमाकर देख सकती हैं। इससे ना सिर्फ इंफेक्शन दूर होगा बल्कि हेयरफॉल, खुजली, जलन, रैशेज से भी आराम मिलेगा।

फंगल इंफेक्शन

फंगल इंफेक्शन टिनिया केपिटिस या रिंगवर्म के कारण होता है, जिसकी वजह से स्कैल्प में खुजली, रैशेज, जलन की समस्या हो सकती है। कुछ लोगों को तो त्वचा पर पपड़ियां और फफोले तक हो जाते हैं। 

PunjabKesari

देसी नुस्खों से दूर करें फंगल इंफेक्शन
नीम

नीम के एंटीबायोटिक, एंटीइंफ्लामेंटेरी गुण फंगस को खत्म करने में मदद करते हैं। इसके लिए नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाएं। इसमें नींबू का रस और थोड़ी-सी हल्दी मिलाकर जड़ों में लगाएं। 30 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे इंफेक्शन दूर हो जाएगा।

दही

दही में प्रोबायोटिक्स लैक्टिक एसिड होता है जो फंगल इंफेक्शन को खत्म करने में कारगार है। इसके लिए 3 चम्मच दही में 1 चम्मच एलोवेरा जेल और ग्लिसरीन मिलाकर जड़ों में लगाएं। 30 मिनट में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।

PunjabKesari

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल में बादाम तेल मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और रातभर के लिए छोड़ दें। नियमित ऐसा करने से ना सिर्फ इंफेक्शन दूर होगा बल्कि बालों का झड़ना भी कम होगा।

एलोवेरा जेल

फंगल इंफेक्शन को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं। इससे जलन, खुजली और रैशेज से भी आराम मिलती है। इसके लिए एलोवेरा जेल को बालों में 30 मिनट तक लगाएं और भी माइल्ड शैंपू से धो लें।

सेब का सिरका

एप्पल विनेगर को पानी में मिलाकर बाल धोएं। इसे कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर दोबारा सादे पानी से सिर धोएं। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से भी फंगल इंफेक्शन दूर होगा।

PunjabKesari

Related News