05 DECSATURDAY2020 1:11:20 AM
Nari

आपको हार्ट पेशेंट बना सकता है गलत पोजिशन में बैठना, जान लें सही तरीका

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Nov, 2020 03:26 PM
आपको हार्ट पेशेंट बना सकता है गलत पोजिशन में बैठना, जान लें सही तरीका

वैस्टर्न डॉक्टर आजकल सिटिंग पोजिशन की स्मोकिंग से तुलना कर रहे हैं... क्या आप जानते हैं क्यों? सिटिंग जॉब के चलते सारा दिन बैठने रहना धीरे-धीरे हमारी आदत बन जाता है। कुछ लोग सोचते हैं कि जिम या शाम को थोड़ी-देर वॉक करने से इसके डैमेज को कम किया जा सकता है लेकिन आप गलत है। जिस तरह स्मोकिंग के बाद हैल्दी खाना, लाइफस्टाइल किसी तरह असर हीं करती उसी तरह सारा दिन बैठे रहने से होने वाले नुकसान को भी कम नहीं किया जा सकता।

गलत पोजीशन के साइड इफैक्ट्स

1. अगर आप 3 घंटे से ज्यादा बैठते हैं तो उससे 50% आर्टरी डाईलेशन (आर्टरी का फैलाव) कम हो जाता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है, जिससे ब्रेन और शरीर के अन्य हिस्सों में सही से खून नहीं पहुंच पाता। साथ ही इससे दिल को भी नुकसान होता है।

PunjabKesari

2. अगर आप 6 घंटे से ज्यादा बैठते हैं तो इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है और मोटापा भी बढ़ता है।

3. रोजाना 8 घंटे से ज्यादा बैठने पर इंसुलिन व ग्लूकोज पर 40% असर पड़ता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इससे डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।

4. वहीं, 8 घंटे से ज्यादा बैठने पर बोन डेंसिटी कम हो जाती है। ऐसे में हल्की-सी भी चोट आपको फ्रैक्टर और असहनीय दर्द दे सकती है।

5. सारा दिन टांगे लटकाकर बैठे रहने से पैरों में खून के थक्के बनने की समस्या हो सकती है। इससे पैरों व मांसपेशियों में दर्द और चलने-फिरने में दिक्कत हो सकती है।

6. हार्ट से ब्लड पम्पिंग के जरिए खून पूरी बॉडी में सर्कुलेट होता है लेकिन सिटिंग से ब्लड फ्लो बाधित होता है, जो हार्ट की पम्पिंग को डिस्टर्ब करता है। इससे दिल पर प्रेशर बढ़ता है औरकई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

चलिए आपको बताते हैं कि सिटिंग आपकी बॉडी को कैसे बदलती है और आप इससे होने वाले नुकसान से कैसे बच सकते हैं...

खड़े होकर करें फोन पर बात

कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा काम खड़े होकर करें। अगर मोबाइल फोन पर बात कर रहे हैं तो बैठे ना रहें बल्कि खड़े होकर बात करें और इधर-उधर टहलें। क्लीनिकल जर्नल ऑफ नेफ्रोलॉजी के मुताबिक, अगर आप 2 घंटे खड़े होकर बात करते हो तो या थोड़ा-सा मूव कर लेते हैं तो आपका क्वालिटी लाइफस्टाइल काफी बढ़ जाएगा। ऐसे में कोशिश करें कि आप 1 घंटे में कम से कम 2-3 मिनट चलें।

बॉल सिटिंग चेयर का यूज

घर पर टीवी देखते समय या लैपटॉप में काम करते समय बॉल वाली सिटिंग चेयर यूज करें। इससे आपकी बॉडी मूव करती रहेगी। किचन के छोटे-छोटे काम भी आप खड़े होकर करें।

PunjabKesari

बच्चों को भी करें चलने के लिए मोटिवेट

अपने बच्चों को भी ज्यादा से ज्यादा चलने के लिए मोटिवेट करो। इसके साथ ही बच्चों को ज्यादा से ज्यादा फिजीकल एक्टिविटी करवाएं, ताकि वो इससे होने वाले नुकसान से बच सकें।

लिफ्ट नहीं सीढ़ियों का यूज

अगर ऑफिस में सारा दिन बैठकर भी काम करना पड़ता है तो आप बीच-बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहें। साथ ही लिफ्ट की बजाए भी सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।

बैठने की सही पोजिशन

दिनभर कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करते है तो पैरों को लटकाएं। झुककर न बैठें बल्कि अपनी कमर न गर्दन को साधी रखें। गलत पोजीशन में बैठने से गर्दन व कंधों में दर्द, सिरदर्द, कोहनी, हाथ की उंगलियों व कलाई में दर्द, पीठ दर्द की दिक्कत हो सकती है।

PunjabKesari

2-4 हफ्ते तक आपको अपनी आदतें बदलने के लिए फोर्स करना है उसके बाद वह आपकी आदत बन जाएगी इसलिए जितना हो सके अपने सिंटिंग की आदत से बाहर निकलें।

Related News