23 JUNSUNDAY2024 7:18:07 PM
Nari

कड़वा करेला भी देता है चौंका देने वाले फायदे, आज से ही खाना कर दें शुरू

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 02 Jun, 2024 10:44 AM
कड़वा करेला भी देता है चौंका देने वाले फायदे, आज से ही खाना कर दें शुरू

नारी डेस्क: करेला बेहद कड़वा होता है जिस कारण से बच्चों को तो दूर बड़ों तक को खाना ज्यादा पसंद नहीं होता, लेकिन ये कड़वा होने के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें बहुत से पौष्टिक तत्व होते हैं जो हमें कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करते हैं, जैसे डायबिटिक मरीज़ों के लिए इसका सेवन किसी अमृत से कम नहीं है। सिर्फ यही नहीं बल्कि करेले से और भी कई फायदे मिलते हैं जिनके बारे में आज हम आपको बताएंगे। तो चलिए अब जानते हैं इसके फायदों के बारे में -

रक्त साफ करने में

करेला का सेवन से रक्त साफ होता है। करेला शरीर में एक प्राकतिक रक्त शोधक के रूप में कार्य करता है। अशुद्ध रक्त लगातार सिर दर्द, एलर्जी, थकान और कमजोर प्रतिरोधक क्षमता जैसे लक्षण पैदा कर सकता है।

PunjabKesari

लीवर के लिए

करेले में हिपेटिक गुण पाए जाते है जो लीवर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह लीवर के कार्यशीलता में सुधार लाता है। यह लीवर में से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकलने में सक्षम है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करें

यह ओषधिय सब्जी शरीर में उपस्थित हानिकारक कोलेस्ट्रोल को कम करता है। इससे दिल सम्बन्धित सभी समस्याओ को खत्म किया जा सकता है।

PunjabKesari

दमे की समस्या के लिए

दमा होने पर बिना मसाले की छौंकी हुई करेले की सब्जी खाने से फायदा होता है। पेट में गैस बनने या अपच होने पर करेले के रस का सेवन करना चाहिए। लकवे के मरीज को कच्चा करेला बहुत फायदा करता है।

उल्टी दस्त में लाभकारी

उल्टी-दस्त या हैजा होने पर करेले के रस में थोड़ा पानी और काला नमक मिलाकर सेवन करने से तुरंत लाभ मिलता है। यकृत संबंधी बीमारियों के लिए तो करेला रामबाण औषधि है।

मधुमेह रोगियों के लिए

करेले का सेवन सबसे ज्यादा मधुमेह रोगियों के लिए बेहतर होता है। यह उनके इन्सुलिन को कम करता है। इससे उनके शरीर में ग्लूकोज़ की मात्रा सही बनी रहती है।

PunjabKesari

Related News